Health Tips: खाना खाने के बावजूद भी अगर दिन भर आपको लगती रहती है भूख तो गलती से भी न करें नजरअंदाज…

Health Tips: अगर आपको भी बार-बार भूख लगती है तो शरीर को पर्याप्त पानी देना शुरू कर दें या फिर पानी से भरपूर फल सब्जियों का सेवन भी करना शुरू कर दें। ये सभी चीज आपको हाइड्रेट रखेगी और आपके भूख पर कंट्रोल करने में मदद करेगी।

0
189
Health Tips: खाना खाने के बावजूद भी अगर दिन भर आपको लगती रहती है भूख तो गलती से भी न करें नजरअंदाज...
Health Tips: खाना खाने के बावजूद भी अगर दिन भर आपको लगती रहती है भूख तो गलती से भी न करें नजरअंदाज...

Health Tips: जब पेट खाली होता है तो भूख लगना आम बात है। इसी से पता चलता है कि आपके शरीर को काम करने के लिए खाने-पीने की जरूरत है क्योंकि जब आप खाते पीते नहीं है तो आपको एनर्जी कम मिलती है और आपका फोकस हट जाता है। आप कोई भी काम ठीक से नहीं कर पाते हैं। लेकिन कई ऐसे भी लोग हैं जो पेट भर कर खाने के बावजूद भी उन्हें हर वक्त भूख का एहसास होते रहता है। ऐसे लोगों को अलग अलग तरह की चीज खाने की क्रेविंग होती है।

अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो इसे सच में भूख समझ कर नजरअंदाज करने की गलती मत कीजिए क्योंकि ये गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है तो चलिए जानते हैं किन वजहों से आपको बार बार भूख का एहसास होता है।

Sleeping Tips
Health Tips

Health Tips: हार्मोन बढ़ने से बार-बार लगती है भूख

नींद- अगर आपको बार-बार भूख लग रही है तो समझ लीजिए आपकी नींद ठीक से पूरी नहीं हो रही है। नींद का संबंध पाचन तंत्र से है। नींद पूरी लेने से भूख का संकेत देने वाला हार्मोन कंट्रोल में रहता है। अगर आपने सही से नहीं लेते हैं तो ये हार्मोन बढ़ जाता है और बार-बार भूख लगती है।

Health Tips: शरीर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का होना जरूरी है

प्रोटीन- अगर आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं ले रहे हैं तो आपको बार-बार भूख लगने की शिकायत हो सकती है क्योंकि भूख को नियंत्रित रखने के लिए शरीर में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होना जरूरी है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की तरफ से प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक जब आप प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं तो आप लंबे समय तक संतुष्ट रहते हैं और आपको बार-बार भूख लगने की समस्या नहीं होती है। अगर आपके साथ बार-बार भूख लगने वाली समस्या हो रही है तो आपको अपने प्रोटीन इनटेक पर ध्यान देना चाहिए।

प्रोसेस्ड फूड- अगर आप बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड और रिफाइन कार्ब्स खा रहे हैं तो आपको ठीक तरीके से फाइबर की मात्रा नहीं मिल पाती है। फाइबर न होने की वजह से रिफाइंड कार्ब्स वाली चीज बहुत जल्दी पच जाती है और भूख जल्दी लग जाती है।

Winter Health Tips
Health Tips: पानी की कमी से लगती है भूख जल्दी-जल्दी

Health Tips: पानी की कमी से लगती है भूख जल्दी-जल्दी

पानी- अगर आपको भी बार-बार भूख लगती है तो शरीर को पर्याप्त पानी देना शुरू कर दें या फिर पानी से भरपूर फल सब्जियों का सेवन भी करना शुरू कर दें। ये सभी चीज आपको हाइड्रेट रखेगी और आपके भूख पर कंट्रोल करने में मदद करेगी। बता दें कि पानी की कमी से भूख जल्दी-जल्दी लगती है।

Health Tips: फाइबर की कमी के कारण भी जल्दी-जल्दी लगती है भूख

फाइबर- शरीर में फाइबर की कमी के कारण भी भूख जल्दी-जल्दी लगती है। अगर आप फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं कर रहे हैं तो समझ जाइए कि आपको पूरे दिन भूख का अनुभव होता रहेगा। इस कारण आप ओवर ईटिंग की समस्या से पीड़ित हो सकते है। ऐसे में ज्यादा फाइबर वाला खाना खाएं। इससे भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़े…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here