Health Tips: मानसून में लापरवाही करने से हो सकते हैं बीमार, बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

अन्य मौसमों का तुलना में मानसून के मौसम में बैक्टीरिया, वायरस और अन्य संक्रमणों के फैलाने का खतरा काफी बढ़ जाता है। अक्सर बार - बार बारिश होने से जगह- जगह पानी भर जाता है जिससे उनमें किड़े पनपने लगते है।

0
295
Health Tips
Health Tips: मानसून में लापरवाही करने से हो सकते है बीमार, बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

Health Tips: मानसून आने से जहां मौसम सुहाना हो जाता है, वहीं कई तरह की बीमारियां भी पनपने लगती हैं। ऐसे में मानसून में हमें अपनी सेहत का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अन्य मौसमों की तुलना में मानसून के मौसम में बैक्टीरिया, वायरस और अन्य संक्रमणों के फैलाने का खतरा काफी बढ़ जाता है। अक्सर बार-बार बारिश होने से जगह- जगह पानी भर जाता है जिससे उनमें कीड़े पनपने लगते हैं।

कई बार हम खुद भी बारिश में भीग जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ये सभी क्रियाएं बीमारी को न्योता देने वाली है। इन सब समस्याओं से बचने के लिए आपको बस कुछ खास बतों का ध्यान रखने की जरूरत है। इन बातों का ध्यान रखने से आप अपनी और अपने परिवार को मानसूनी बीमारियों से बचा सकते हैं।

Health Tips: मानसून में लापरवाही करने से हो सकते है बीमार, बचने के लिए अपनाएं ये उपाय
Health Tips For Rainy Season

Health Tips: मानसून संक्रमण के प्रकार

मानसून का समय मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और जीका जैसे मच्छरों के प्रजनन का मौसम होता है। ये सभी मच्छर गंभीर बीमारियों के जनक हैं। जगह- जगह जलभारव से इन्हें पनपने का मौका मिल जाता है। ऐसे में इनसे बचने के लिए उचित उपाय करना बहुत जरूरी हो जाता है। इनसे बचने के लिए कीटनाशक जाल और मच्छर भगाने वाले यंत्रों का उपयोग करना चाहिए।

इसके साथ ही कुछ संक्रमक बीमाारियां बहुत गंभीर नहीं होती पर उनसे बचना बेहद जरूरी है। इस मौसम में सामान्य फ्लू, वायरल बुखार, सर्दी, खांसी, गले में खराश की समस्याएं बढ़ जाती हैं। इस तरह की बीमारियों से आप कुछ खास बातों का ध्यान रख कर ही बच सकते हैं। इनसे बचने के लिए किसी डॉक्टर के पास न जाकर आप घर में ही इन हेल्थ टिप्स के जरिए राहत पा सकते हैं।

Health Tips: मानसून में लापरवाही करने से हो सकते है बीमार, बचने के लिए अपनाएं ये उपाय
Health Tips

Health Tips: अगर आप बारिश में भीग जाएं तो क्या करें

  • बारिश में भीग गए तो तुरंत बदलें कपड़े

मानसून में जब भी आप बाहर निकलें तो रेनकोट व छाता लेकर ही निकलें। हालांकि अगर आप इन्हें साथ रखना भूल गए हैं और अचानक से बारिश होने लगती है तो ऐसे में कोशिश करें कि किसी चीज से बालों को अच्छे से ढक लें। बारिश के पानी के सर पर पड़ने से ठंडक सबसे पहले शरीर में पहुंचती है जिससे सर्दी-जुकाम की समस्या हो जाती है। अगर सिर बारिश में भीग जाए तो घर आकर तुरंत बालों को तौलिए या ड्रायर से सुखा लें।

  • बिना देर किए कपड़े बदल लें

आप अगर बारिश में भीग गए हैं तो घर आकर जल्द से जल्द कपड़े बदल लें। गीले कपड़ों में रहने के कारण आपको ठंड लग सकती है। वहीं बारिश के पानी में भीगने से स्किन प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं इसलिए तुरंत कपड़े बदलना जरूरी है।

  • एंटीबैक्टीरियल क्रीम लगाएं

बारिश में भीगने के बाद जब आप अपने कपड़े बदलें तो उसके बाद एंटीबैक्टीरियल क्रीम को पूरे शरीर पर जरूर लगाएं। ऐसा करने से आपके शरीर पर मौजूद बैक्टीरिया मर जाएंगे और आप किसी तरह की स्किन एलर्जी की चपेट में नहीं आएंगे।

  • पैरों को अच्छे से धोएं और सुखाएं

बारिश में भीगने पर अगर आपने जूते पहने हैं तो ये राहत की बात है। हालांकि अगर आपने स्लीपर या सैंडल पहने हुए हैं तो आपके अंगूठे में या उसके आस-पास मिट्टी के छोटे-छोटे कण भी इकट्ठे हो जाते हैं। इन्हें ठीक तरह से साफ न किया जाए तो अंगूठे में पस भी बन जाता है जो बहुत दर्दनाक साबित होता है। इससे बचने के लिए घर आने के बाद पैरों को साफ पानी से अच्छी तरह धोएं। अब पैरों को साफ करके सुखा लें।

  • अदरक वाली चाय या फिर हल्दी के दूध का सेवन करें
Health Tips: मानसून में लापरवाही करने से हो सकते है बीमार, बचने के लिए अपनाएं ये उपाय
Health Tips: अदरक वाली चाय पीएं

बारिश में भीगने के बाद अगर आप जुकाम से बचना चाहते हैं तो तुरंत गरमागरम चाय का सेवन करें या फिर आप हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं। हल्दी एंटीबायोटिक होती है। जो शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है। वहीं गर्म चाय कॉफी पीने से शरीर में गरमाहट बनी रहती है। जुकाम होने पर चाय पीने से काफी राहत मिलती है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here