Agnipath Scheme को लेकर क्या बोले NSA Ajit Doval? पढ़ें यहां…

Ajit Doval ने अग्निपथ योजना समेत राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर भी बात की है। उन्होंने कहा कि माहौल बदल रहा है और हालात को देखते हुए संरचना में बदलाव करना होगा।

0
257
Agnipath Scheme को लेकर NSA Ajit Doval ने कहीं कुछ अहम बातें...
Agnipath Scheme को लेकर NSA Ajit Doval ने कहीं कुछ अहम बातें...

NSA Ajit Doval On Agnipath Scheme: केन्द्र सरकार की Agnipath Scheme को लेकर देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। युवा सड़कों पर उतर गए हैं और जगह-जगह आक्रोशित गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं। इसी बीच देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit Doval) ने अग्निपथ स्कीम को लेकर अपनी राय दी है। उन्होंने कहा कि भारत में चारों ओर माहौल बदल रहा है हमें भी बदलने की जरूरत है। आए दिन हम कई दुश्मनों से लड़ते हैं कई तो ऐसे होते हैं जो सामने ही नहीं आ पाते।

ajit doval

Ajit Doval ने कहा, “हमें कल की तैयारी करनी है तो हमें बदलना पड़ेगा”

NSA Ajit Doval ने कहा, “सेना में कोई पैसे के लिए नहीं आता है। हमें इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि हम जो कल कर रहे थे वही भविष्य में करते रहे तो सुरक्षित रहेंगे यह जरूरी नहीं है। यदि हमें कल की तैयारी करनी है तो बदलना पड़ेगा।’

उन्होंने कहा, “अग्निपथ कोई योजना नहीं हैं, जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 2014 में सत्ता में आए तो उनकी पहली प्राथमिकता थी कि भारत को सुरक्षित कैसे रखा जाए, कैसे इसे सुरक्षा दी जाए। इसके लिए कई चीजों में बदलाव करने की जरूरत है जिसमें हमारे हथियार, मैन पावर, सिस्टम, तकनीक और स्ट्रक्चर शामिल हैं।”

ajit

“हमारे पास डिफेंस एजेंसी की अपनी स्वतंत्र स्पेस एजेंसी”

एनएसए अजीत डोभाल ने कहा, “पिछले 8 सालों में बहुत स्ट्रक्चरल सुधार हुए हैं। 25 साल से CDS का मामला अटका पड़ा था, राजनीतिक इच्छा शक्ति न होने की वजह से ऐसा नहीं हो पाया। जिसके बाद हमें साइबर धमकियां मिलने लगी थीं, आज से 5-10 साल पहले के सैनिक इस बात की कल्पना भी नहीं कर सकते थे कि भारत के पास अपनी डिफेंस एजेंसी की अपनी स्वतंत्र स्पेस एजेंसी होगी, लेकिन आज हमारे पास सब है।”

FVwq3P8acAAn No?format=jpg&name=small

अजीत डोभाल ने हथियारों के बारे में बताते हुए कहा, “आज सरकार ने अपनी सेना के लिए कितनी नई तरह के हथियार तैयार कर लिए हैं। हमारे पास असॉल्ट राइफल 7.62 थी जिसपर हम निर्भर थे लेकिन वो शायद इतनी कारगर नहीं थी, अब उसे भारत में बनी AK-203 के साथ रिप्लेस किया जा रहा है। यह दुनिया की सबसे अच्छी और कामगर राइफल्स में से एक होगी।”

संबंधित खबरें:

Agnipath Scheme को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में तीन याचिकाएं दायर

Agnipath Protest: सिकंदराबाद हिंसा का ‘मास्टरमाइंड’ गिरफ्तार, आगजनी और तोड़फोड़ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का लगा आरोप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here