होम लीगल न्यूज Agnipath Scheme को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में तीन याचिकाएं दायर

Agnipath Scheme को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में तीन याचिकाएं दायर

सुप्रीम कोर्ट में अग्निपथ योजना को लेकर तीन वकील विशाल तिवारी, एमएल शर्मा और अब हर्ष अजय सिंह द्वारा तीन याचिकाएं दाखिल की जा चुकी हैं। याचिका में केंद्र सरकार से योजना पर पुनर्विचार करने का आग्रह करते हुए कोर्ट को निर्देश देने की मांग की है।

Agnipath Scheme: देशभर में अग्निपथ योजना को लेकर युवा विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।सड़कों पर उतरे युवा हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं अब इस विवाद में नया मोड़ आ गया है। दरअसल सुप्रीम कोट में अग्निपथ योजना को लेकर याचिका दायर की गई है। सुप्रीम कोर्ट में ये याचिका हर्ष अजय सिंह ने दायर की है।

याचिका में केंद्र सरकार से योजना पर पुनर्विचार करने का आग्रह करते हुए कोर्ट को निर्देश देने की मांग की है। याचिका में कहा गया है कि इस योजना के तहत अग्निवीरों की केवल चार साल के लिए नियुक्ति का समय बहुत कम है। साथ ही 75 प्रतिशत प्रशिक्षित अग्निवीरों के भविष्य की अनिश्चितताओं के कारण इसका देशव्यापी विरोध हो रहा है।

Agnipath Scheme को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में तीन याचिका दायर
Agnipath Scheme: Sc

याचिका में आगे कहा गया है कि राष्ट्र को सेना के जवानों के साथ कभी समझौता नहीं करना चाहिए। देश के जवानों को वित्तीय बोझ के रूप में नहीं बल्कि उन्हें कच्चे हीरे के रूप में देखा जाना चाहिए। जिन्हें तराश कर उनकी अधिकतम क्षमताओं का राष्ट्र की रक्षा में उपयोग करना चाहिए।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में अग्निपथ योजना को लेकर तीन वकील विशाल तिवारी, एमएल शर्मा और अब हर्ष अजय सिंह द्वारा तीन याचिकाएं दाखिल की जा चुकी हैं।

Agnipath Scheme: सरकार ने केवियट याचिका दाखिल की

Agnipath Scheme को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में तीन याचिका दायर
Agnipath Scheme: Minister of Defence of India Rajnath Singh, Indian air force Chief Air Chief Marshal Vivek Ram Chaudhari, Indian Army Chief General Manoj Pande, Indian navy chief Admiral R. Hari Kumar,

गौरतलब है कि अग्निपथ योजना को चुनौती देते हुए जो पुर्नविचार याचिका दायर की गई है। उस पर सरकार की तरफ से केवियट याचिका दायर कर दी गई है।

केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना को लेकर सुप्रीम कोर्ट में केवियट दाखिल कर कहा है कि कोर्ट इस मुद्दे पर कोई भी निर्णय लेने से पहले केंद्र का पक्ष भी अवश्य सुनें।

Agnipath Scheme को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में तीन याचिका दायर
Agnipath Scheme: Agnipath Protest

बता दें कि केंद्र सरकार ने सेना में भर्ती के लिए नई स्कीम की शुरूआत की है। इसे अग्निपथ योजना नाम दिया गया है। इसमें चार साल के लिए युवाओं को सेना में भर्ती किया जाएगा, जिसमें शुरूआती 6 महीने ट्रेनिंग के होंगे।

हर बैच के 25 फीसदी अग्निवीरों को भारतीय सेना में स्थाई रूप से (15 साल और) रख लिया जाएगा। वहीं बाकी अग्निवीर रिटायर हो जाएंगे। रिटायर होने के बाद उन्हें करीब 11 लाख रुपये जमा राशि मिलेगी जिससे वो कोई और काम भी कर सकेंगे। इसमें भर्ती की उम्र साढ़े 17 साल से लेकर 21 रखी गई थी जिसे बाद में बढ़ा कर 23 कर दिया गया है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Maharashtra Political Crisis Live Updates: महाराष्ट्र में सियासी घमासान जारी, शिवसेना पर कंट्रोल के लिए बागी विधायकों ने किया सुप्रीम कोर्ट का रुख

Maharashtra Political Crisis Live Updates: महाराष्ट्र में सियासी घमासान जारी है। जानकारी अनुसार एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के कैंप में शिवसेना के 33 विधायक थे।

UP News: अयोध्या में 3 साल का बच्चा हुआ चोरी, सीसीटीवी फुटेज में दिखा चोर

UP News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या में बच्चा चोरी होने की सूचना के बाद पुलिस महकमे में हडकंप मच गया। सीसीटीवी में एक शख्स बच्चे को अपने साथ ले जाते हुए दिख रहा है।

By-Polls Result: रामपुर से भाजपा के घनश्याम सिंह लोधी तो आजमगढ़ से जीते ‘निरहुआ’, जानें और सीटों का क्या है हाल?

By-Polls Result: उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीट रामपुर के लिए उपचुनाव के नतीजे आज घोषित किए गए, जिसमें भाजपा उम्मीदवार घनश्याम सिंह लोधी ने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार असीम राजा के खिलाफ 40 हजार से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की।

Maharashtra Political Crisis: मंत्री Uday Samant भी हुए बागी, गुवाहाटी पहुंचकर थामा शिंदे गुट का हाथ

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के एक और मंत्री उदय सामंत आज असम के गुवाहाटी में बागी विधायकों में शामिल हो गए। सूत्रों ने बताया कि बागी नेता एकनाथ शिंदे के साथ डेरा डाले हुए कम से कम 20 विधायक कथित तौर पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के संपर्क में हैं।

एपीएन विशेष

00:00:18

Mumbai News: मुंबई में पुलिस ने एक वाहनचालक को बीच सड़क पर मारा थप्पड़

Mumbai News: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र आव्हाड जब कोल्हापुर के दौरे पर थे।
00:51:54

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर नजर, एक सीट कई दावेदार; तेज हुआ सियासी घमासान

Rajya Sabha Election 2022: पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here