बरसात (Monsoon) का मौसम वैसे तो काफी सुहावना लगता है, लेकिन इस मौसम में त्वचा संबंधी समस्या ( Skin Problem) और बीमारियां (Diseases) आम बात होती हैं। बारिश के कारण इस मौसम में नमी का स्तर बढ़ जाता है, जिसके कारण इस मौसम में तैलीय त्वचा (Oily Skin) और मुंहासे (Acne) की समस्या आम बात होती है। लेकिन त्वचा की देखभाल (Skin care) के तरीके मौसम के अनुसार अगर बदल दिया जाए तो काफी हद तक इस मौसम में भी स्कीन की समस्याओं से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है और इस मौसम में भी आपकी त्वचा साफ और बेदाग (Clean and Clear) रह सकती है।

Skin की सफाई जरूरी


इस मौसम में चेहरे की साफ सफाई की जरूरत बढ़ जाती है, नियमित रूप से फेस धोएं, खासकर जब आप बाहर जाते है तो यह और जरूरी हो जाता है। बाहर जाने से त्वचा पर धूल, धूप और गर्मी का प्रभाव पड़ता है और ऑयल ग्लैंड्स ( Oil Glands) अत्यधिक सक्रिय हो जाता है और रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इस मौसम में आप माइल्ड फेसवाश का इश्तेमाल करें, इससे नियमित रूप से फेस साफ करें। इन दिनों ब्रस वाले फेसवॉस भी आते है, जिससे त्वचा अच्छे से साफ होती है। आप चाहें तो इसका भी इश्तेमाल कर सकती है। इससे आपकी त्वचा से गंदगी और डेड सेल्स हट जाएंगे और त्वचा फ्रेस और तरोताजा लगेगी। हर रोज कम से कम तीन बार चेहरा धो सकते हैं।

Toner का करें नियमित इस्तेमाल

इस मौसम में स्कीन टोनर (Skin Toner) को आप नियमित इश्तेमाल तौर पर करें, यह काम की चीज है, यह त्वचा की अंदर से सफाई करता है। त्वचा पर इस मौसम में तेल अधिक जमा हो जाता है और टोनर त्वचा की अच्छे से सफाई करता है। टोनर चुनते समय ध्यान रखें कि यह अल्कोहल फ्री (Alcohol Free) हो। यह त्वचा की पीएच बैलेंस (pH Balance) बनाए रखने में मदद करता है। मार्केट में अलग अलग कंपनियों के टोनर उपलब्ध है, आप अपनी पसंद और स्कीन टाइप ( Skin Type) के हिसाब से टोनर का चुनाव करें।


Exfoliation है जरूरी

कई बार त्वचा को पर्यात पोषण (Nutrition ) ना मिलने के कारण यह फटने लगता है और स्कीन पर रैशेज जैसी समस्या हो जाती है, इससे बचने के लिए एक्सफोलिएट कर सकते हैं, इससे डेड सेल्स (Dead Cells) हट जाते हैं। सप्ताह में कम से कम दो बार माइल्ड स्क्रबिंग (Mild Scrubing) करें। इससे साफ सफाई के साथ ही बल्ड सर्कुलेशन (Blood Circulation) भी सही रहेगा।


Sunscreen रोजाना लगाएं

बरसात के मौसम में धूप तेज नहीं निकलती और आसमान में बादल होते हैं, ऐसे में आम तौर पर लोग ये मान लेते हैं कि सनस्क्रीन (Sunscreen) की जरूरत नहीं है। लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोई भी मौसम हो, सनस्क्रीन त्वचा के लिए एक जरूरी है। सूरज न निकले आसमान में बादल हों तो भी आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों ( UV Rays) से नुकसान हो सकता है। आसमान में बादल हो तो भी सूरज यूवी रेज का उत्सर्जन करता रहता है। बाहर निकलने से पहले शरीर की खुली हुई त्वचा पर अच्छे से सनस्क्रीन लगाएं। इस मौसम चाहें तो वाटरप्रूफ सनस्क्रीन का प्रयोग करें।


Waterproof Moisturizer का करें इश्तेमाल

बरसात के मौसम में आपकी त्वचा चिपचिपी हो जाती है, तो भी आपको लोशन की आवश्यकता होती है। इस मौसम में आपकी त्वचा ड्राई हो सकती है और अपनी प्राकृतिक नमी खो सकती है। वाटर बेस्ड क्रीम या तेल क्षतिग्रस्त त्वचा को सही करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें :

पाना है मनचाहा फिगर ? जिम-एक्सरसाइज करने के लिए नहीं है टाइम ?, इन तीन 3 ड्रिंक्स को करें ट्राई

भाग दौड़ भरी जिंदगी में रहना है फिट तो, इन टिप्स पर दें ध्यान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here