Anti-Pakistan Rally:Kabul में Pakistan विरोधी रैली को हटाने के लिए Taliban ने की Firing

0
552

Anti-Pakistan Rally: अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल (Kabul) में पाकिस्तान (Pakistan) विरोधी रैली को हटाने के लिए तालिबान (Taliban) ने फायरिंग (Firing) की है। इस दौरान रैली में ISI चीफ की मौत की दुआएं भी मांगी गईं। बता दें कि निस्तान पर कब्जे के लिए तालिबान की मदद करने को लेकर पाकिस्तान के खिलाफ काबुल से लेकर अमेरिका तक में प्रदर्शन जारी हैं। इस बीच काबुल में पाकिस्तान के खिलाफ विरोध पर्दर्शन कर रहे लोगों पर तालिबानियों ने फायरिंग की है। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ (ISI) प्रमुख फैज हमीद के काबुल दौरे से अफगानिस्तान में बाहरी दखल को लेकर लोग गुस्से में हैं।

समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि इस विरोध रैली में 70 से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया। इसमें अधिकतर महिलाएं थीं। इन प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तानी दूतावास के बाहर प्रदर्शन किया। इन लोगों ने पाकिस्तानी दखलअंदाजी को लेकर बैनर्स के साथ विरोध जताया। इस दौरान पाकिस्तान के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। प्रदर्शन के वीडियो सामने आए हैं, जिसमें ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ और ‘पंजशीर जिंदा रहे’ जैसे नारे लगाए गए। इस दौरान महिलाओं ने कहा कि किसी को भी पंजशीर में घुसपैठ करने की इजाजत नहीं है। फिर वो तालिबान हो या फिर पाकिस्तान। रेजिस्टेंस फोर्स अमर रहे।

तालिबान ने अफगानिस्तान में नई सरकार के गठन का जल्द एलान करने का भरोसा दिलाया है। तालिबान की तरफ से नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के लिए पाकिस्तान, चीन, रूस, ईरान, कतर और तुर्की जैसे देशों को न्योता भेजे जाने की खबर है। बता दें कि चीन तालिबान के साथ मिलकर काम कर रहा है और उसने पाकिस्तान और रूस के साथ काबुल में अपने दूतावास को चालू रखा है। काबुल में उसके राजदूत वांग यू ने सोमवार को तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के उप प्रमुख मावलावी अब्दुल सलाम हनिफी से मुलाकात भी की।

ये भी पढ़ें- उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए Taliban ने चीन समेत छह देशों को भेजा न्योता, India से बनाई दूरी

बता दें कि अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) को कब्जा किए एक माह होने वाला है। संगठन ने सरकार बनाने की घोषणा तो कर दी है लेकिन इसकी कोई तैयारी नहीं दिख रही है। हालांकि इस बीच तालिबान ने उद्घाटन समारोह करने का फैसला किया है। इस समारोह में तालिबानियों ने भारत को छोड़ 6 देशों को न्योता दिया है।

तालिबान एक बार फिर से खुद को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दिलवाने के लिए कोशिश कर रहा है। इसी कड़ी में उसने चीन जैसे देशों को न्योता दिया है। तालिबान खुद भारत से दूरी बना रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here