मानसिक तनाव भगाने के साथ स्किन को भी निखार देता है Kesar, जानिए इसके फायदे यहां

Kesar: अगर आप तनाव और मानसिक अवसाद के शिकार हैं, तो केसर आपके लिए अच्‍छा है।नींद नहीं आने पर केसर का दूध पीने से लाभ होता है।

0
180
Kesar Top news hindi today

Kesar: केसर नाम ही काफी है, एक ऐसा पदार्थ जिसके कई सारे फायदे होते हैं।स्किन की प्रोबलम हो या मानसिक तनाव इसे खाने से लेकर लगाने तक हमें काफी सारे फायदे पहुंचते हैं।दरअसल इसमें मैग्‍नीज, पोटैशियम, फाइबर, प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम के अलावा कई विटामिन्‍स की भरमार हेाती है।ऐसे में ये हमारे लिए बेहद लाभदायक रहता है।

हाल ही में किए गए शोध में भी ये बात सामने आई है कि केसर में एंटी ऑक्‍सीडेंट, एंटी अल्‍जाइमर और कई गुणों की भरमार होती है।आइए जानते हैं केसर में मौजूद ऐसे ही कई गुणों के बारे में यहां।

Kesar ke Fayde jaaniye.
Kesar ke Fayde.

Kesar: आंखों को पहुंचाता है फायदा

जानकारी के अनुसार आंखों की रोशनी तेज करने और जलन भगाने में केसर बेहद लाभदायक होता है। इसमें अंदर मौजूद एंटी इन्फ्लामेट्री गुण रेटिना पर पड़ने वाले तनाव को कम करते हैं।इसमें मिलने वाले क्रोसेटिन रेटिना में होने वाली गंभीर समस्‍या पीवीआर को रोकने में कारगर साबित होता है।

Kesar: तनाव भगाए

अगर आप तनाव और मानसिक अवसाद के शिकार हैं, तो केसर आपके लिए अच्‍छा है।नींद नहीं आने पर केसर का दूध पीने से लाभ होता है। इसमें मौजूद एथेनॉल नामक तत्‍व तनाव दूर का दिमाग को शांत करने में मदद करता है।

Kesar: ब्‍लडप्रेशर कंट्रोल रखे

Kesar ki top news.
Kesar.

Kesar: केसर का सीमित मात्रा में इस्‍तेमाल ब्‍लडप्रेशर को कंट्रोल रखता है।इसके साथ ही दिल की बीमारियों को भी दूर रखता है।इसमें मौजूद राइबोफलेविन और थियामिन दिल को दुरुस्‍त रखते हैं।

Kesar: कैसे करें केसर की शुद्धता जांच ?

Kesar agriculture.
Kesar.

आजकल केसर में मिलावट की शिकायतें आ रही हैं। अक्‍सर केसर में मकई के बाल को रंगकर मिला दिया जाता है।जिसके सेवन से पाचन संबंधी दिक्‍कतें होती हैं। असली केसर पानी में डालते ही रंग नहीं छोड़ती, इस काम में करीब 5 से 10 मिनट का समय लगता है।

केसर को जुबान पर रखने से अगर वह मीठा लगें तो समझें कि उसमें मिलावट की गई है।इसके स्‍वाद में थोड़ी कड़वाहट होती है।असली केसर का रंग एक बार किसी कपड़े में लगकर सूख जाए तो कपड़े धोने के बाद भी नहीं छूटता है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here