भारत में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण आज से प्रारंभ हो गया है। वैक्सीनेश का काम कई चरणों में चल रहा है। पहले चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स को शामिल किया गया था। अब देश के आम नागरिकों को कोरोना से मुक्ति दिलाने में सरकार जुटी हुई है। आधिकारिक तौर पर टीकाकरण के पहले या बाद में कोई एहतियात बरतने को नहीं कहा गया है।

शराब इम्यून सिस्टम करता है खराब

दुनिया भर में विशेषज्ञ कोरोना की वैक्सीन लगवाने से पहले और लगवाने के बाद कई तरह के एहतियात बरतने को कह रहे हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार कुछ दिनों तक शराब से दूरी बना कर रखनी होगी। वरना वैक्सीन लगवाने का कोई खासा फायदा नहीं मिलेगा क्योंकि शराब का सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम धीरे काम करता है।

वैक्सीन लगवाने पर शराब पीने या न पीने को लेकर, पिछले महीने रूस के हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कहा था कि लोग स्पुतनिक वी वैक्सीन लगवाने के 2 हफ्ते पहले और 6 हफ्ते बाद तक शराब ना पिएं क्योंकि इससे वैक्सीन के वायरस से लड़ने की क्षमता पर असर पड़ सकता है। हालांकि बाद में वैक्सीन बनाने वाले डॉक्टर

वैक्सीन लगने के बाद शुगर ड्रिंक्स, प्रोसेस्ड फूड का सेवन करेें बंद

अलेक्जेंडर गिन्टबर्ग ने ट्वीट कर तीन दिनों तक एहतियात बरतने को पर्याप्त बताया था। उन्होंने ये भी ट्वीट किया था, ‘एक ग्लास शैंपेन से किसी को नुकसान नहीं होता है, यहां तक कि इम्यून सिस्टम पर भी इसका कोई असर नहीं होता है।’ वहीं UK के हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन लगवाने के एक दिन पहले और एक दिन बाद तक शराब नहीं पीनी चाहिए

एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन लगने के बाद शुगर ड्रिंक्स, प्रोसेस्ड फूड, एनर्जी ड्रिंक्स, फास्ट फूड या एल्कोहॉलिक पदार्थों के सेवन से भी बचना चाहिए। चाइना ग्लोबल यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर शेंगन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड, हाई शुगर और फैट की ज्यादा मात्रा मोटापा बढ़ने के लिए जिम्मेदार होती है। ये कोविड-19 की वैक्सीन प्रति आपके इम्यून को प्रभावित कर सकता है।

टीकाकरण के बाद शराब करें कम

कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि, टीका लेने से पहले और बाद में शराब का सेवन बंद नहीं कर सकते हैं तो कम करने की कोशिश करें। महिलाओं को एक दिन में एक से अधिक ड्रिंक नहीं लेनी चाहिए वहीं पुरूषों को दो से अधिक बार एक दिन में शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here