Health Tips। Reheating Tea: क्या आप भी ठंडी चाय को फिर से गर्म करके पीते हैं? तो हो जाएं अलर्ट , हो सकते हैं ये नुकसान…

0
61

Health Tips। Reheating Tea: भारत में चाय को लेकर लोगों के जज्बात जुड़े हुए हैं। ज्यादातर लोग ऐसे हैं जिनकी दिन की शुरुआत चाय के बिना नहीं होती है। कुछ लोग तो पूरे दिन में 3-4 बार या उससे अधिक बार चाय पी लेते हैं। कुछ लोग ऐसे हैं जो अक्सर ज्यादा चाय बना लेते हैं और जब उन्हें चाय की तलब होती है तो वह चाय को बार-बार गर्म करके पीते हैं। और ये आपकी सेहत को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है, चलिए जानते हैं कि चाय को दोबारा गर्म करके पीने से आप किन-किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं।

rsz fotojet 34
Health Tips। Reheating Tea

Health Tips। Reheating Tea: अगर आपने तुरंत कोई चाय बनाई है यानि 15 या 20 मिनट पहले की तो उसे दोबारा गर्म कर सकते हैं। इससे कोई नुकसान नहीं है लेकिन कोशिश करें कि चाय हमेशा फ्रेश पिएं। चाय को दोबारा गर्म नहीं करेंगे तो बेहतर होगा । अगर आपकी तुरंत बनाई चाय ठंडी हो गई है तो उसे गर्म करके पी सकते हैं लेकिन इसकी आदत न डालें।

Health Tips। Reheating Tea: अगर चाय को बनाए 4 घंटे हो गए हैं तो दोबारा भूल से भी इसे इस्तेमाल न करें। क्योंकि इससे शरीर को काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है और इसमें बैक्टीरिया फैलने लगता है। एक दो घंटे में ही बैक्टीरिया फैलने लगता है। दूध वाली चाय में तो तेजी से बैक्टीरिया फैलता है। दूध वाली चाय को तो भूल से भी दोबारा गर्म करके न पिएं।

rsz tea 2 edited
Health Tips। Reheating Tea

Health Tips। Reheating Tea: बची हुई चाय गर्म करके पीने के नुकसान

जब चाय बनती है तब वो ठीक होती है लेकिन जैसे जैसे वो ठंडी होती है तो इसमें बैक्टीरिया फैलने लगता है ऐसे में कुछ देर बाद जब इसे फिर से गर्म किया जाता है तो ये बैक्टीरिया एक्टिव हो जाते है इसलिए ठंडी चाय को दोबारा गर्म करने से वह जहर बन जाती है और इससे पेट में कई सारे साइड इफेक्ट्स होते हैं, जैसे कब्ज, एसिडिटी, पेट में जलन,उल्टी या दस्त की समस्या।

Health Tips। Reheating Tea: कितनी देर पुरानी चाय को ना पिएं

ज्यादातर लोग दूध वाली चाय पीना ज्यादा पसंद करते हैं। दूध वाली चाय में चीनी की वजह से बैक्टीरिया काफी ज्यादा फैलता है। जब आप दूध और चीनी के साथ चाय बनाते हैं तो वह तुरंत ठंडी और खराब हो जाती है। अगर चाय को रखे हुए 15 मिनट हो जाएं तो चाय को नहीं पीना चाहिए। इतने वक्त के अंदर चाय में माइक्रोब्स पैदा हो जाते हैं जो पेट को नुकसान पहुंचाते हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here