क्रीम ही नहीं बल्कि इन तेलों के अंदर छिपा है दमकती त्‍वचा का राज, इनके इस्‍तेमाल से पाएं Glowing Skin

Glowing Skin: रूखी और बेजान त्‍वचा के अंदर नई जान फूंकने, त्‍वचा की नमी बनाए रखने के साथ ही नारियल तेल कमाल का बॉडी स्‍क्रब भी होता है। इसमें थोड़ी सी चीनी मिलाने पर एक बेहतरीन प्राकृतिक स्‍क्रब तैयार होता है, जोकि डेड स्किन हटाने में मददगार रहता है।

0
179
Glowing Skin top news hindi
Glowing Skin

Glowing Skin: बदलते मौसम और गिरते तापमान के बीच खुद की त्‍वचा का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है। खासतौर से ठंड के मौसम में। ऐसे में बहुत सी महिलाएं माइश्‍चराइजर, क्रीम, वैसलीन आदि का इस्‍तेमाल कर स्किन को ड्राई होने से बचातीं हैं। लेकिन क्‍या आपको मालूम है कुछ ऐसे भी तेल हैं, जो इन माइश्‍चराइजर से अधिक बेहतर रिजल्‍ट देने के साथ स्किन को चमकदार और सुंदर बनाते हैं।

मसलन नारियल तेल, जैतून का तेल, सरसों और नीम का तेल ये अपनेआप में ही ऐसे नेचुरल प्रोडक्‍टस हैं, जो आपके निखार को चार चांद लगाते हैं। आइए जानते हैं ऐसे की कुछ तेल की खूबियों और इस्‍तेमाल करने के तरीके के बारे में ।

Essential Oil for Glowing Skin news in hindi.
Essential Oil for Glowing Skin.

Glowing Skin: यहां जानिए इन तेलों की खूबियां

Glowing Skin: नारियल तेल- रूखी और बेजान त्‍वचा के अंदर नई जान फूंकने, त्‍वचा की नमी बनाए रखने के साथ ही नारियल तेल कमाल का बॉडी स्‍क्रब भी होता है। इसमें थोड़ी सी चीनी मिलाने पर एक बेहतरीन प्राकृतिक स्‍क्रब तैयार होता है, जोकि डेड स्किन हटाने में मददगार रहता है।इसमें आप चाहें तो वनीला एसेंस भी मिला सकतीं हैं।

ऑलिव ऑयल- अक्‍सर मेकअप हटाने के दौरान महिलाओं को काफी दिक्‍कत होती है। लेकिन अगर आप पानी में भीगे कॉटन पैड को ऑलिव ऑयल में भिगोकर मेकअप हटाएं, तो बेहतर रिजल्‍ट मिलेंगे। इस तरीके से आप हर तरह का मेकअप हटा सकतीं हैं। इसे हल्‍के हाथों से चेहरे पर मलें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें, ऐसा करने से ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक होने के साथ ही बंद रोमछिद्र भी खुल जाएंगे।


बादाम का तेल- बादाम के तेल का इस्‍तेमाल आप अंडर आई के लिए भी कर सकतीं हैं। त्‍वचा की हर जरूरत को यह पूरा कर भरपूर पोषण देता है। एक बोतल में बादाम का तेल भरकर रखें और रोज रात आंखों के आसपास की त्‍वचा पर लगाएं।
यही नहीं बादाम का तेल एंटी एजिंग क्रीम का काम भी करता है।इसकी कुछ बूंदे हाथ में लेकर चेहरे पर गोलाकार लगाएं।कई दिनों तक करने से एंटी एंजिंग और फाइन लाइंस में कमी आपको खुद पता चलेगी।


नीम का तेल-चेहरे पर दाने, फुंसियां हटाने के लिए नीम का तेल बेस्‍ट प्रोडक्‍ट माना जाता है। इसके लिए आपको नीम का तेल और लौंग का तेल मिलाकर रूई में भिगाकर त्‍वचा पर लगाना होगा। इसके बाद रातभर के लिए त्‍वचा को ढीला छोड़ दें। सुबह मुंह धो लें। परिणाम आपके आगे होगा।

Glowing Skin top news today
Glowing Skin

Glowing Skin: जानिए तेलों के प्रकार

Glowing Skin: इसेंशियल ऑयल – इनका उत्‍पादन पेड़ या पौधों के नॉन फैटी हिस्‍सों से होता है। मसलन तना, जड़, पत्तियां आदि। इसके प्रयोग से पूर्व किसी स्किन स्‍पेशलिस्‍ट से बात जरूर करें और तभी इस्‍तेमाल करना शुरू करें। लैंवेंडर, पेपरमिंट, रोजमेरी, नीम, चंदन आदि बेहद इस्‍तेमाल होने वाले इसेंशियल ऑयल हैं।
कैरियल ऑयल- इनका उत्‍पादन पेड़ या पौधे के फैटी हिस्‍सों से होता है। जैसे बीज, नटस आदि। इनका घनत्‍व कम होने के कारण ये तेज नहीं होते हैं।नारियल का तेल, बादाम का तेल, जैतून का तेल और सरसों का तेल इसमें शामिल है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here