होम लाइफस्टाइल Saawan Shivratri 2022: शिवरात्रि के व्रत में करें इन चीजों का सेवन...

Saawan Shivratri 2022: शिवरात्रि के व्रत में करें इन चीजों का सेवन…

Saawan Shivratri 2022: सावन की शिवरात्रि बहुत ही खास मानी जाती है। इस पवित्र दिन पर भक्त व्रत-उपवास करते हैं।

Saawan Shivratri 2022: सावन की शिवरात्रि बहुत ही खास मानी जाती है। इस पवित्र दिन पर भक्त व्रत-उपवास करते हैं। भगवान भोलेनाथ की पूजा और अर्चना करते हैं। शिवलिंग का जलाभिषेक करते हैं। भगवान शिव को प्रसन्न करना आसान होता है। सच्ची आस्था और निश्चल मन से भगवान को नमन करके अगर आप कुछ मांगते हैं तो वह आप पर प्रसन्न हो सकते हैं। कुछ लोग शिवरात्रि के दिन व्रत रहते हैं लेकिन अगर आप शिवरात्रि का व्रत नहीं रख पा रहे तो कुछ वर्जित चीजों को खाने से परहेज कर सकते हैं।

Saawan Shivratri 2022

इस बार शिवरात्रि 26 जुलाई 2022 को मनाई जा रही है। इस मौके पर अगर आप भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो अन्न ग्रहण न करके व्रत रख सकते हैं। आपको पता होना चाहिए कि शिवरात्रि के पावन दिन पर क्या खा सकते हैं और क्या भूल से भी नहीं खाना चाहिए। चलिए आपको बताते है आप इस व्रत में किन चीजों का सेवन कर सकते हैं।

Saawan Shivratri 2022: फलों का सेवन

Saawan Shivratri 2022


व्रत में कई चीजें आप नहीं खा सकते हैं। ऐसे में व्रत में फलों का सेवन कर सकते हैं। यह सेहत के लिए फायदेमंद रहते हैं और व्रत में इन्हें खाया भी जा सकता है। शिवरात्रि के व्रत में आप केला, संतरा, सेब, लीची, अनार आदि फलों का सेवन कर सकते हैं।

ठंडाई का सेवन

Saawan Shivratri 2022

व्रत में पेय पदार्थों का सेवन जरूर करना चाहिए। चाय पीने से बचे लेकिन दूध से बनी ठंडाई पी सकते हैं। इसमें कैल्शियम और प्रोटीन होता है, जो पेट के लिए भी लाभदायक है। सादा दूध न पीकर उसमें ड्राई फ्रूट्स, केसर, इलायची आदि वाला दूध पी सकते हैं। शिवरात्रि में पानी का भरपूर सेवन करें।

सात्विक भोजन

Saawan Shivratri 2022

शिवरात्रि के व्रत में सात्विक भोजन करना चाहिए। आलू, कद्दू, अरबी और लौकी जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। सिंघाड़े या कुट्टू के आटे की पूड़ी खा सकते हैं। यह सारे फलों के पदार्थ ही होते हैं। जिनका सेवन आप व्रत में आसानी से कर सकते हैं। इसी क्रम में हम आपको यह भी बताते हैं कि शिवरात्रि मे आप किन चीजों का सेवन करने से बच सकते हैं।

लहसुन प्याज का सेवन न करें

आप शिवरात्रि का व्रत रखें या न रखें लेकिन इस दिन लहसुन प्याज का सेवन न करें। पवित्र दिनों में लहसुन प्याज नहीं खाना चाहिए। इसलिए खाना बनाते समय लहसुन-प्याज न मिलाएं।

सफेद नमक न खाएं

Saawan Shivratri 2022

सफेद नमक केमिकल बेस्ड होता है। इसे शुद्ध नहीं माना जाता है। इसलिए अगर व्रत रखें तो सफेद नमक का सेवन न करें। सफेद नमक की जगह आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तला भुना न खाएं

Saawan Shivratri 2022

व्रत में अधिक तला भुना खाने से बचना चाहिए। कई लोगों को तला भुना खाना ही पसंद होता है और वह व्रत में भी इसका सेवन करते हैं, लेकिन उपवास में तला भुना खाने से पेट दर्द, गैस की समस्या हो जाती है। इसलिए इनका सेवन बेहद कम करना चाहिए।

संबंधित खबरें…

Married Life: शादी के बाद कपल की लाइफ क्यों बदल जाती हैं? जानें यहां…

Muskmelon Seeds Benefits: दिल के साथ-साथ कई बीमारियों से बचाएगा खरबूजे का बीज, जानें क्या है इसके फायदे…

https://youtu.be/EJUy_wSDDqQ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Weather Update: Delhi-NCR के लोगों को गर्मी से राहत जल्‍द, वीकेंड पर बारिश की संभावना, देश के कई भागों में बाढ़ ने मचाई आफत

15 अगस्त को हल्की बारिश होगी। दूसरी तरफ करीब 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

पहले वायरल हुआ फेक MMS, अब फिर से ट्रोलर्स के निशाने पर आ गईं Anjali Arora

Anjali Arora: रियलिटी टीवी शो Lock Upp का हिस्सा रही अंजलि अरोड़ा इन दिनों सुर्खियों में हैं। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक MMS वायरल हुआ है जिस MMS के बाद अंजली अरोड़ा को खूब ट्रोल किया जा रहा है।

APN News Live Updates: CWG में भाग लेने वाले पदकवीरों से PM Modi ने की मुलाकात, पढ़ें 13 अगस्त की सभी बड़ी खबरें…

PM Modi ने शनिवार को अपने आधिकारिक निवास पर कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों से शनिवार यानी आज मुलाकात की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री के साथ खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और केंद्रीय मंत्री निशीथ प्रमाणिक भी मौजूद रहे।

MP News: थाने में खुद को आग लगाने वाले किसान की मौत, मुआवजे और नौकरी की मांग करते हुए फूट-फूट कर रोए MLA

MP News: मध्यप्रदेश के बंडा थाना परिसर में तीन दिन पहले आत्मदाह करने वाले किसान शीतल रजक की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। किसान को पहले बंडा अस्पताल से सागर के बीएमसी रेफर किया गया था।

एपीएन विशेष

00:00:18

Mumbai News: मुंबई में पुलिस ने एक वाहनचालक को बीच सड़क पर मारा थप्पड़

Mumbai News: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र आव्हाड जब कोल्हापुर के दौरे पर थे।
00:51:54

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर नजर, एक सीट कई दावेदार; तेज हुआ सियासी घमासान

Rajya Sabha Election 2022: पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here