संतरा एक फायदे अनेक, जा‍निए इसके रस से लेकर छिलकों के शानदार फायदे

Orange: संतरे का छिलका विटामिन-सी से भरपूर होता है, जोकि त्‍वचा के लिए बेहतरीन पोषक तत्‍व प्रदान करता है। संतरे के छिलके के पाउडर का त्‍वचा पर नियमित इस्‍तेमाल उसे एक नई चमक भी देता है।

0
233
Orange: top news on Powder
Orange

Orange: संतरा ऐसा फल है, जो शरीर को अंदर और बाहर दोनों ही तरह से ताकत देता है। ये एक नेचुरल एंटी ऑक्‍सीडेंट है जो रोग प्रतिरोधक होने के साथ विटामिन- ए और सी से भरपूर होता है। जोकि स्किन के साथ आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है। बेशक संतरा दिखने में छोटा होता है लेकिन इसके रेशे से लेकर रस तक बेहद महत्‍वपूर्ण होता है।

अक्‍सर लोग संतरा खाने के बाद इसके छिलके को फेंक देते हैं, लेकिन बजाय फेंकने के उसके छिलकों को अगर सुखाकर इस्‍तेमाल में लाया जाए तो उसके कई फायदे मिलते हैं। दरअसल इसके छिलकों में पोटेशियम, मैग्‍नीशियम, कैल्शियम, विटामिन-सी आपको बेजान त्‍वचा, एक्‍ने, मुंहासे, फाइन लाइंस आदि की समस्‍याओं से निजात दिलाता है।

Orange: peel powder of Orange
Orange:

Orange: यहां जानिए संतरे के छिलकों के फायदे

Orange: संतरे का छिलका विटामिन-सी से भरपूर होता है, जोकि त्‍वचा के लिए बेहतरीन पोषक तत्‍व प्रदान करता है। संतरे के छिलके के पाउडर का त्‍वचा पर नियमित इस्‍तेमाल उसे एक नई चमक भी देता है। इसके लिए कम से कम 2 चम्‍मच संतरे का पाउडर, कुछ बूंद शहद और गुलाबजल मिक्‍स कर लें।ये एक बेहतर फेसपैक का काम करता है।
Orange: अगर आप ब्‍लैक हेडस और व्‍हाइट हेडस आदि की समस्‍या से परेशान हैं, तो संतरे के छिलके आपके लिए बेहतर आप्‍शन हैं। इन समस्‍याओं से निजात पाने के लिए। आप संतरे के छिलके का पाउडर इस्‍तेमाल कर सकतीं हैं।

एंटी ऑक्‍सीडेंट और एक्सफोलिएंट से भरपूर ये पाउडर रोमछिद्रों को खोलता है। इसे दही में मिलाकर इस्‍तेमाल करने पर बेस्‍ट रिजल्‍ट मिलते हैं।

फाइन लाइंस करेगा कम-विटामिन-सी कॉलेजन और इलास्टिन के निर्माण में मदद करता है, जोकि झुर्रियों और फाइन लाइंस को कम करता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट त्‍वचा का फ्री रैडिकल्‍स से लड़ने में मदद करते हैं। त्‍वचा में कसावट के साथ ही ग्‍लो भी बेहतर होता है।

हटाता है डेड स्किन– संतरे के पाउडर में सिट्रिक एसिड एक बेहतरीन एक्‍सफोलिएंट के रूप में काम करता है। बेजान त्‍वचा से निजात दिलाता है। इसका फेस पैक बनाने के दौरान अगर इसमें 1 चम्‍मच चीनी मिला दें और त्‍वचा पर लगाएं तो स्‍क्रब के तौर पर ये डेड स्किन को हटाता है।

Orange:इस तरह करें इस्‍तेमाल

Orange peel powder use hindi.
Orange Peel Use.

संतरा और नींबू- दोनों चीजों को मिलाकर पेस्‍ट तैयार करें और फेस पर लगाएं। सूखने पर धो दें। इस पैक का इस्‍तेमाल महीने में 3 बार करें।
संतरा और दही- इसके पैक लगाने से मुहांसे खत्‍म होते हैं।
बेकिंग पाउडर और संतरा- इस दोनों से निर्मित पेस्‍ट डेड स्किन हटाता है। इसे लगाने के बाद एकदम बाहर निकलने से परहेज करें।
संतरा और एलोवेरा- रूखी त्‍वचा के लिए यह एक रामबाण है। संतरे की एंटी ऐजिंग खूबी और एलोवेरा त्‍वचा की नमी बरकरार रखता है। इसे पैक को सप्‍ताह में एक बार इस्‍तेमाल कर सकतीं हैं।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित जानकारी/सामग्री विभिन्न माध्यमों एवं त्‍वचा रोग विशेषज्ञों से लीं गईं हैं।हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें।इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here