Acne की समस्‍या से बचने के लिए अपनाएं ये नुस्‍खे, मिलेगी जवां और दमकती त्‍वचा

Acne: अगर स्किन के रोमछिद्र साफ नहीं हैं या उनमें बैक्‍टीरिया मौजूद हैं तो आपको एक्‍ने की समस्‍या हो सकती है।इसी कारण स्किन पर एक्‍ने, पिंपल या दाने निकल आते हैं।

0
275
Acne : top news today
Acne

Acne : एक्‍ने की समस्‍या से ज्‍यादातर लोग परेशान रहते हैं।दरअसल हमारी त्‍वचा में कई रो‍मछिद्र होते हैं, जो त्‍वचा के नीचे मौजूद ऑयल ग्‍लैंडस या सिबेसियस ग्‍लैंडस से जुड़े होते हैं।ये ऑयल ग्‍लैंडस तेल या सीबम बनाती हैं, जोकि हमारे इन्‍हीं रोमछिद्रों के जरिये त्‍वचा में ऊपर आज जाती हैं।यही वजह है कि ज्‍यादा ऑयल आने पर त्‍वचा ऑयली हो जाती है।

ऐसे में अगर स्किन के रोमछिद्र साफ नहीं हैं या उनमें बैक्‍टीरिया मौजूद हैं तो आपको एक्‍ने की समस्‍या हो सकती है।इसी कारण स्किन पर एक्‍ने, पिंपल या दाने निकल आते हैं।चूंकि त्‍वचा की समस्‍याओं में एक्‍ने भी शामिल है, इसलिए इससे निजात पाने के लिए आपको अपने भोजन पर बेहद ध्‍यान देने की जरूरत है। आइए जानते हैं एक्‍ने होने के कारण और इससे बचाव के तरीके।

Acne top hindi news today.
Acne.

Acne: ग्‍लाइसेमिक डाइट से करें परहेज

Acne: त्‍वचा रोग विशेषज्ञों का मानना है कि हाई ग्‍लाइसेमिक डाइट से एक्‍ने की समस्‍या होती है। ग्‍लाइसेमिक यानी ऐसा भोजन जो आपके रक्‍त में शर्करा की मात्रा बढ़ा देता है, वही एक्‍ने का कारण बन जाता है। दरअसल रक्‍त में शर्करा बढ़ने पर इंसुलिन का स्‍त्राव बढ़ जाता है।जिससे ज्‍यादा सीबम का निर्माण होने लगता है।इस तरह के भोजन में पास्‍ता, सफेद चावल, मैदे वाली ब्रेड, चीनी, तला भोजन, चिप्‍स आदि शामिल हैं।ऐसे में ऐसी डाइट से परहेज रखें।लो ग्‍लाइसोमिक डाइट लेने की कोशिश करें, जिससे शुगर भी नियंत्रित रहती है और एक्‍ने होने की संभावना भी नहीं रहती। लो ग्‍लाइसोमिक डाइट में हरी सब्जियां, फल, बीन्‍स, ओटस आदि शामिल हैं।

Acne: नमक का सेवन कम करें

नमक में मौजूद आयोडीन शरीर के लिए लाभकारी होता है।लेकिन इसके जरूरत से ज्‍यादा सेवन से आपको एक्‍ने की समस्‍या हो सकती है।ऐसे में इसके अधिकतम इस्‍तेमाल करने से परहेज करें।

Acne: इन चीजों के सेवन से पाएं निखरी त्‍वचा

Acne problem causes and solution.
Acne removing fruits.
  • आमेगा 3 से लैस खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें।इसमें बादाम, एवाकाडो, फ्लैक्स सीड, चिया सीड और मेवे शामिल हैं।

विटामिन-सी और एंटी ऑक्‍सीडेंटयुक्‍त फल अधिक से अधिक खाएं। इसके लिए आप किवी, स्ट्रॉबैरी, तरबूज, अन्‍नानास, सेब, नींबू आदि को अपनी डाइट का हिस्‍सा बनाएं।

एक्‍ने रोकने में जिंक का रोल अहम है। ऐसे में जिंक युक्‍त आहार जैसे पालक, दाल, दही, तिल और कददू के बीज का सेवन करें।

पानी अधिक से अधिक पियें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here