Excessive Yawning: बार-बार आती है उबासी तो हो जाएं सतर्क, इन बीमारियों का हो सकता है संकेत

0
210
Excessive Yawning
Excessive Yawning

Excessive Yawning: उबासी लेना आम बात है। अक्सर नींद न पूरी होने और थकान की वजह से उबासी आती है। लेकिन अगर उबासी बार-बार यानी ज्यादा आ रही है तो यह कई तरह की बीमारियों का संकेत हो सकता है। हेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक हर व्यक्ति दिनभर में 5 से 19 बार उबासी लेता है। लेकिन क्या आपको पता है जरूरत से ज्यादा उबासी लेना आपके लिए जानलेवा हो सकता है। आइए जानते हैं ज्यादा उबासी लेने के साइड इफेक्ट्स।

Excessive Yawning: इन बीमारियों का हो सकता है संकेत

  • डायबिटीज

ज्यादा उबासी आना डायबिटीज के शुरुआती संकेत हो सकते हैं। बता दें कि ब्लड में ग्लूकोज लेवल कम होने पर बार-बार उबासी आती है, जिससे डायबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता है।

  • थकान या नींद पूरी न होना

कई बार थकान और नींद पूरी न होने की वजह से भी लगातार उबासी आती रहती है। ज्यादा उबासी आने से शरीर में आलस और कमजोरी महसूस होती है।

Excessive Yawning
Excessive Yawning
  • नार्कोलेप्सी

ज्यादा उबासी लेना नार्कोलेप्सी के शुरुआती संकेत हो सकते हैं। नींद से जुड़ी समस्या को नर्कोलेप्सी कहा जाता है। इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को एक पल में ही नींद आ जाती है।

  • स्लीप एपनिया

ज्यादा उबासी का कारण नींद संबंधी बीमारी जैसे ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया का संकेत हो सकता है। इस बीमारी में दिन में अत्यधिक नींद आती है। इसके अलावा रात में सोते समय सांस में समस्या होने लगती है।

  • दिल की बीमारी का संकेत

ज्यादा उबासी लेना दिल की बीमारी का संकेत भी हो सकता है। बार-बार उबासी लेना हार्ट अटैक से लेकर हार्ट से जुड़ी कई समस्याओं की ओर इशारा करती है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here