अगर आप भी रह रहे हैं लिव इन रिलेशनशिप में तो जान लीजिए अपने अधिकार…

चूंकि लिव इन रिलेशनशिप भी प्री-मैरिटल सेक्स को सपोर्ट करते हैं, इसलिए बच्चे के पैदा होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं। विवाह से पैदा हुए बच्चे के विपरीत इन बच्चों का विरासत पर कोई अधिकार नहीं होता है।

0
137
Live In Relationship Law
Live In Relationship Law

Live In Relationship Law: लिव इन रिलेशनशिप को भारतीय समाज लंबे समय से टाली जाने वाली प्रथा मानती है। शादी के बंधन में बंधने से पहले एक साथ रहना, भारतीय संस्कृति में चलन में नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हिंदू धर्म ‘एक पुरुष, एक पत्नी’ को विवाह के सबसे पवित्र रूप में पसंद करता है। लेकिन जैसे-जैसे लोग मानसिक रूप से विकसित होने लगते हैं, आने वाली पीढ़ियां कुछ अस्वीकृत प्रथाओं को स्वीकार करने के लिए तैयार हो जाती हैं। वहीं, पिछले कुछ सालों से लिव-इन रिलेशिप का चलन तेजी से बढ़े हैं। शहरों में बिना शादी के एक साथ रहना बढ़ता जा रहा है। इस रिलेशनशिप में पार्टनर रूम के साथ-साथ बेड भी शेयर करते हैं। इन रिश्तों में प्यार मोहब्बत होती है और सेक्स भी। हालांकि, इस रिश्ते में कुछ नहीं होता है तो वो है कमिटमेंट। और यही एक वजह है जिससे ऐसे रिश्तों के बीच पनपता है अपराध। पिछले कुछ महीनों में ही दिल्ली और एनसीआर में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जहां लिव इन पार्टनर ने ही लड़की की जान ले ली। चाहे अफताब का मामला हो या फिर साहिल गहलोत का। हालांकि आईपीसी की धारा 377 और 497 को डिक्रिमिनलाइज़ करने जैसे हालिया फ़ैसले दिखाते हैं कि कैसे भारतीय कानून भी समाज के साथ विकसित हुए हैं।

Live In Relationship Law: भारत में क्या है कानून?

बता दें कि देश में लिव इन रिलेशनशिप से जुड़ा कोई विषेश कानून नहीं है। लिव-इन संबंधों को संबोधित करने वाला कोई कानून नहीं है, लेकिन भारतीय न्यायपालिका ने अब तक के निर्णयों के माध्यम से वर्षों से न्यायशास्त्र विकसित किया है। बद्री प्रसाद बनाम उप में SC के फैसले के अनुसार,भारत में लिव-इन रिलेशनशिप कानूनी हैं लेकिन शादी की उम्र, सहमति और दिमाग की मजबूती जैसी चेतावनियों के अधीन हैं। लिव-इन रिलेशनशिप में रहने के दौरान सख्त नियमों का पालन करने की जरूरत नहीं है। आंकड़े बताते हैं कि 80% भारतीय अब लिव इन रिलेशनशिप का समर्थन करते हैं और आधे प्रतिशत से भी कम जीवन के इस रूप में रहना पसंद करते हैं।

download 2023 02 16T134854.506
Live In Relationship Law in india

फंडामेंटल राइट्स से लिव-इन रिलेशन का क्या है कनेक्शन?

इस रिलेशन को लेकर कोई लिखित कानून भारत में नहीं है। जब दो व्यस्क कपल साथ रहते हैं तो उन्हें साथ रहने का अधिकार संविधान के मौलिक अधिकारों से मिलता है। संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत अपनी मर्जी से शादी करने या किसी के साथ रहने का अधिकार होता है। यानी आसान भाषा में समझें तो लिव-इन रिलेशन में रहने की आजादी और अधिकार को आर्टिकल 21 से अलग बिल्कुल नहीं माना जा सकता है।

लिव-इन रिलेशनशिप का क्या मतलब है?

लिव इन रिलेशनशिप वो है जिसमें प्रेमी युगल बिना किसी बंधन के सहवास करते हैं। हालांकि, भारतीय कानून में इसके लिए कोई कानूनी परिभाषा नहीं है। भारत में इसे पश्चिमी सभ्यता के रूप में देखा जाता है। बता दें कि लिव इन रिलेशनशिप पार्टनर दायित्वों पर जोर नहीं डालते हैं। लिव-इन रिलेशनशिप अच्छा है या बुरा? इस पर कोई उचित स्पष्टीकरण नहीं है कि यह अच्छा है या बुरा। यह केवल एक अलग नजरिए से देखने पर व्यक्ति और उसके व्यक्तित्व पर निर्भर करता है।

download 2023 02 16T135112.519
Live In Relationship law

शादी के बाद का अधिकार देते हैं भारतीय कानून

शादी के बाद लोगों को कुछ अधिकार और कर्तव्य दिए जाते हैं। हिंदू कानून, मुस्लिम कानून, ईसाई कानून आदि जैसे कई व्यक्तिगत कानून हैं जो एक मान्यता प्राप्त जोड़े के वैवाहिक बंधन को नियंत्रित और संरक्षित करते हैं। हालांकि लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले जोड़ों के लिए कोई कानून नहीं है।

चूंकि लिव इन रिलेशनशिप भी प्री-मैरिटल सेक्स को सपोर्ट करते हैं, इसलिए बच्चे के पैदा होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं। विवाह से पैदा हुए बच्चे के विपरीत इन बच्चों का विरासत पर कोई अधिकार नहीं होता है। इसके अलावा, समाज उन्हें नाजायज संतानों के रूप में मानता है। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें इस बदकिस्मती से मुक्त कर दिया है और उन्हें संपत्ति के अधिकार के साथ वैध संतान का दर्जा प्रदान किया है।

लिव इन रिलेशनशिप को कानूनी तौर पर शुरू से ही शून्य माना जाता था, लेकिन 2013 के एक फैसले में इस तरह के रिश्ते पहली बार सुप्रीम कोर्ट की वजह से मान्य हैं। शीर्ष अदालत ने 2013 में इंद्र सरमा बनाम वी.के.वी. सरमा के फैसले में एक साथ रहने के पांच अलग-अलग प्रकार दिए हैं। यह भी कहा गया है कि ऐसे रिश्ते घरेलू हिंसा के खिलाफ महिलाओं के संरक्षण अधिनियम की धारा 2 (एफ) के दायरे में आते हैं।

लिव इन रिलेशनशिप में महिलाओं की सुरक्षा के लिए कानूनी प्रावधान

भरण-पोषण का अधिकार भी मौजूदा व्यक्तिगत कानूनों में विशेष रूप से विवाहित महिलाओं के लिए प्रदान किया गया प्रावधान है। फिर भी, जैसा कि ये कानून विवाह से कम कुछ भी नियंत्रित नहीं करते हैं, लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाली महिलाएं किसी भी स्थिति में पुरुष साथी से भरण-पोषण की मांग नहीं कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here