कूनो नेशनल पार्क में बढ़ेगी चीतों की संख्‍या, South Africa से भारत पहुंचेंगे 12 Cheetah

Cheetah: दक्षिण अफ्रीका से इन चीतों को स्‍वदेश लाने के लिए भारतीय वायुसेना का विमान उड़ान भर चुका है।जानकारी के अनुसार 18 फरवरी को सुबह 10 बजे चीतों को लेकर विमान ग्‍वलियर एयरपोर्ट पर उतरेगा।

0
165
Cheetah Top News today
Cheetah Top News today

Cheetah:मध्‍य प्रदेश का कूनो नेशनल पार्क दोबारा सुर्खियों में आने वाला है। इस बार यहां 12 चीतों की एंट्री होने वाली है।इसके लिए सभी तैयारियां भी पूरी कर लीं गईं हैं।दक्षिण अफ्रीका से इन चीतों को स्‍वदेश लाने के लिए भारतीय वायुसेना का विमान उड़ान भर चुका है।जानकारी के अनुसार 18 फरवरी को सुबह 10 बजे चीतों को लेकर विमान ग्‍वलियर एयरपोर्ट पर उतरेगा।चीतों को लेने गई टीम में वेटरनरी डॉक्‍टर और चीता एक्‍सपर्ट डॉ. लारेल भी हैं।

Cheetah top news today
Cheetah

Cheetah:रक्षा मंत्रालय दे रहा निशुल्‍क सेवा

Cheetah will be kept at Kuno Park
Cheetah will be kept at Kuno Park

Cheetah: जानकारी के अनुसार देश में चीतों की संख्‍या बढ़ाने और पर्यावरण बेहतर करने के मकसद से सेना भी योगदान दे रही है। यही वजह है कि दक्षिण अफ्रीका के लिए उड़ान भरने वाला सी-17 ग्‍लोब मास्‍टर और ग्‍वालियर से चीतों को पहुंचाने में मदद करने वाला एमआई 17 हेलीकॉप्‍टर निशुल्‍क सेवाएं दे रहा है।वायु सेना ने इसके लिए पर्यावरण मंत्रालय से किसी प्रकार की फीस भी नहीं ली है।

Cheetah:

पिछले वर्ष ही नामीबिया से एक विशेष विमान के जरिये भारत लाए गए 8 चीतों को पीएम मोदी ने एमपी के कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा। इन 8 चीतों में 5 मादा (Female) और 3 नर (Male) चीते शामिल हैं।

लगभग 748 वर्ग किलोमीटर में फैला कूनो नेशनल पार्क अब नामीबिया से आए चीतों का नया ठिकाना बन गया है। मिली जानकारी के अनुसार, साल 2010 और 2012 के बीच छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और गुजरात में 10 साइट्स पर सर्वेक्षण किया गया था।

उसके बाद यह निर्णय लिया गया कि चीतों के लिए सबसे उचित और सही जगह मध्य प्रदेश का कूनो नेशनल पार्क ही है।इस बाबत पीएम मोदी ने भी कहा था, कि चीतों को यहां लाने के पीछे वर्षों की मेहनत है। इसके लिए एक विस्तृत चीता एक्शन प्लान बनाया गया था।

हमारे वैज्ञानिकों ने लंबा रिसर्च किया। साउथ अफ्रीकन और नामीबियाई एक्सपर्ट के साथ चर्चा की। वहां के वैज्ञानिक भारत आए और यहां के वैज्ञानिक नामीबिया गए। पूरे देश में चीतों के लिए वैज्ञानिक सर्वे किए गए। इसके बाद कूनो नेशनल पार्क को चीतों के लिए चुना गया।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here