SC से बोला केंद्र, शीर्ष अदालत में जल्द होगी 5 जजों की नियुक्ति

0
37
Supreme Court on Manipur
Supreme Court

सरकार जल्द ही उच्च न्यायालय के तीन मुख्य न्यायाधीशों और दो न्यायाधीशों के नामों को मंजूरी देगी। बता दें कि न्यायालय आज न्यायाधीशों की नियुक्ति में देरी के संबंध में एक याचिका पर सुनवाई कर रहा था। सरकार ने कहा कि वह जल्द ही पांच न्यायाधीशों की नियुक्ति को मंजूरी देगी, जिनकी सिफारिश कॉलेजियम ने की थी।

जल्द होगी पांच जजों की नियुक्ति

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 13 दिसंबर को सरकार को पांच नामों की सिफारिश की थी जिसमें- न्यायमूर्ति पंकज मिथल, मुख्य न्यायाधीश, राजस्थान उच्च न्यायालय; न्यायमूर्ति संजय करोल, मुख्य न्यायाधीश, पटना उच्च न्यायालय; न्यायमूर्ति पी वी संजय कुमार, मुख्य न्यायाधीश, मणिपुर उच्च न्यायालय; पटना उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह; और इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा के नाम शामिल हैं।

जस्टिस किशन कौल की अध्यक्षता वाली बेंच में मामले की सुनवाई के दौरान AG आर वेंकटरमणी ने कोर्ट से कहा कि सुप्रीम कोर्ट में खाली पदों की भर्ती पर रविवार तक फैसला आ जाएगा। इस पर जस्टिस कौल ने कहा कि हम उसके लिए आपको पांच दिन की और मोहलत देते हैं। AG ने आगे कहा कि हम कह तो रहे हैं कि हम कोलेजियम की सिफारिशों पर निर्णय कर रहे हैं। इस पर जस्टिस कौल ने कहा कि हम कर रहे हैं और हम करेंगे दोनों में फर्क होता है। जस्टिस कौल ने कहा कि आप कहते हैं कि सरकार नियुक्तियों पर काम कर रही है, मेरा सवाल है कि यह आखिर कब तक होगा? आपका रवैया परेशान करने वाला है। ऐसा ही रहा तो आप हमें मजबूर करेंगे कि हम कोई गंभीर फैसला लें। आप हमें कोई गंभीर फैसले लेने को विवश न करें।

Supreme Court

आगे AG ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम से 13 प्रस्ताव हमारे पास आए हैं। उनकी प्रक्रिया चल रही है। इस बात पर जस्टिस कौल ने AG से कहा कि हमारे पास जो भी नाम नियुक्ति और तबादले के लिए थे वो हमने आपको भेज दिया है। अब हमारे पास कुछ भी लंबित नहीं है। उन्होंने कहा हाईकोर्ट में जजों के तबादले की हमारी सिफारिशों पर अब तक कोई अमल नहीं हुआ। हम जजों के हाई कोर्ट्स में तबादलों की सिफारिश करते हैं। AG ने कहा कि 13 प्रस्ताव पाइपलाइन में हैं। वह नियुक्ति की प्रक्रिया में हैं। कोर्ट इस मामले में 13 फरवरी को सुनवाई करेगा।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here