Parliament Budget Session: हिंडनबर्ग रिपोर्ट को लेकर संसद में जबरदस्त हंगामा, दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित

0
101
parliament Monsoon session
parliament Monsoon session

Parliament Budget Session: संसद में बजट सत्र के चौथे दिन भी विपक्ष का हंगामा जारी रहा। आज यानी शुक्रवार को बजट सत्र में विपक्ष के हंगामे को लेकर राज्यसभा को दोपहर 2.30 बजे तथा लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर 2 बजे तक स्थगित करने का फैसला किया गया। दरअसल विपक्ष लगातार अडानी समूह को लेकर चल रहे विवादपर संसद में हमलावर है।

Parliament Winter Session 2022
Parliament Winter Session 2022

Parliament Budget Session: सदन में विपक्ष का सरकार पर हमलावर

इससे पहले भी बजट सत्र के दौरान विपक्ष द्वारा किए गए हंगामे से संसद के दोनों सदनों में कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा था। लोकसभा और राज्यसभा में विपक्षी सांसदों ने अडानी मुद्दे को लेकर चर्चा की मांग की थी। लेकिन हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही को स्थागित करना पड़ा। हाल ही में आई हिडंनबर्ग रिपोर्ट को लेकर अडानी ग्रुप के शेयर की कीमतों में भारी गिरावट देखी गई और साथ ही अमेरिकी कंपनी ने अडानी ग्रुप पर गंभीर आरोप भी लगाए। इस मुद्दे पर विपक्ष सरकार को बजट सत्र में घेरता हुआ नजर आ रहा है। बजट सत्र की शुरुआत से ही विपक्ष इस मुद्दे को लेकर चर्चा करने की मांग पर अड़ा है।

Parliament Budget Session
Parliament Budget Session

Parliament Budget Session: विपक्षी सांसदों की मांगें क्या हैं?

विपक्ष की मांग है कि संसद में गौतम अडानी के खिलाफ हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर संसदीय कमेटी बनाई जाए। हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में विपक्ष की बैठक हुई थी । इस बैठक में यह निर्णय लिया गया कि अगर सदन में LIC सहित अन्य संस्थाओं में हो रही वित्तीय हानि पर चर्चा नहीं होगी तो विपक्षी सांसद सदन में प्रदर्शन करेंगे।

राज्यसभा तथा लोकसभा की बैठक स्थगित होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकाअर्जुन खड़गे ने कहा कि सरकार क्यों दबाव बनाकर ऐसी कंपनियों को कर्ज दिलवा रही है? साथ ही कहा कि हम लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए चर्चा की मांग कर रहे हैं।

बता दें कि संसद में विपक्षी दल अडानी और हिंडनबर्ग मामले में दोनों सदनों में चर्चा की मांग कर रहे हैं। साथ ही विपक्ष की मांग है कि इस मामले में जेपीसी अर्थात संयुक्त संसदीय समिति जांच करे अथवा सुप्रीम कोर्ट के नेतृत्व में इस मामले की जांच की जाए।

यह भी पढ़ें…

Amul Milk Price Hike: आम आदमी को फिर लगा महंगाई का झटका, अमूल ने 3 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए दूध के दाम

SC ने BBC डॉक्यूमेंट्री को सेंसर करने से रोकने के मामले में केंद्र को जारी किया नोटिस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here