घर सिर्फ लैंगिकता के आधार पर नहीं चलता, समलैंगिक भी अच्छे माता-पिता हो सकते हैं; यहां पढ़ें SC की अहम टिप्पणियां

0
88
Parliamentary Committee: 'कोई भी बच्चा नाजायज नहीं, चाहे...', संसदीय समिति ने की गोद लेने के कानून को लेकर सिफारिश
adoption

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को समलैंगिक विवाह पर फैसला सुनाया। इस दौरान कोर्ट ने समलैंगिक जोड़ों द्वारा बच्चे गोद लेने पर भी टिप्पणी की। सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि अविवाहित जोड़ों को गोद लेने से बाहर नहीं रखा गया है, लेकिन नियम 5 यह कहकर उन्हें रोकता है कि जोड़े को 2 साल तक स्थिर वैवाहिक रिश्ते में रहना होगा। जेजे अधिनियम अविवाहित जोड़ो को गोद लेने से नहीं रोकता है, लेकिन केवल तभी जब CARA इसे नियंत्रित करता है, लेकिन यह जेजे अधिनियम के उद्देश्य को विफल नहीं कर सकता है। CARA ने विनियम 5(3) द्वारा प्राधिकार को पार कर लिया है।

विवाहित जोड़ों को अविवाहित जोड़ों से अलग किया जा सकता है। उत्तरदाताओ ने यह दिखाने के लिए रिकॉर्ड पर कोई डेटा नहीं रखा कि केवल विवाहित जोड़े ही स्थिरता प्रदान कर सकते हैं। विवाहित जोड़े से अलग होना प्रतिबंधात्मक है क्योंकि यह कानून द्वारा विनियमित है लेकिन अविवाहित जोड़े के लिए ऐसा नहीं। घर की स्थिरता कई कारकों पर निर्भर करती है, जिससे स्वस्थ कार्य जीवन संतुलन बनता है और स्थिर घर की कोई एक परिभाषा नहीं है और हमारे संविधान का बहुलवादी रूप विभिन्न प्रकार के संघों का अधिकार देता है।

CARA विनियमन 5(3) असामान्य यूनियनों में भागीदारों के बीच भेदभाव करता है। यह गैर-विषमलैंगिक जोड़ों पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा और इस प्रकार एक अविवाहित विषमलैंगिक जोड़ा गोद ले सकता है, लेकिन समलैंगिक समुदाय के लिए ऐसा नहीं है। कानून अच्छे और बुरे पालन-पोषण के बारे में कोई धारणा नही बना सकता है और यह एक रूढ़ि को कायम रखता है कि केवल विषमलैंगिक ही अच्छे माता-पिता हो सकते हैं। इस प्रकार विनियमन को समलैंगिक समुदाय के लिए उल्लंघनकारी माना जाता है।

इस प्रकार अविवाहित विषमलैंगिक जोड़ा आवश्यकता को पूरा करने के लिए शादी कर सकता है लेकिन समलैंगिक व्यक्ति को ऐसा करने का अधिकार नही हैं और यह बहिष्कार केवल भेदभाव को मजबूत करता है और इस प्रकार CARA परिपत्र अनुच्छेद 15 का उल्लंघन है।
हिंदू दत्तक ग्रहण और भरण-पोषण अधिनियम को ध्यान मे रखते हुए एक विवाहित जोड़े के वैध बच्चे को उपलब्ध सभी लाभ अविवाहित जोड़े के बच्चे को मिलेंगे।अविवाहित जोड़े के रिश्ते में और दरार आने से बच्चे की स्थिति में कोई बदलाव नहीं आएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here