India Legal App का मेगा लॉन्च, मैनेजिंग डायरेक्टर राजश्री राय ने कहा- आम आदमी को अपनी भाषा में न्याय दिलाएगा यह ऐप

अगर यह बहुत बड़ी पूजा है तो एक दीया हमारी तरफ से भी है।- राजश्री राय

0
27
India Legal App: एपीएन न्यूज की एडिटर इन चीफ राजश्री राय व इंडिया लीगल के एडिटर इन चीफ इंद्रजीत बधवार ने पूर्व CJI एमएन वेंकटचलैया को किया सम्मानित
India Legal App: एपीएन न्यूज की एडिटर इन चीफ राजश्री राय व इंडिया लीगल के एडिटर इन चीफ इंद्रजीत बधवार ने पूर्व CJI एमएन वेंकटचलैया को किया सम्मानित

India Legal App:अब आपको किसी भी प्रकार की कानूनी मदद के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब आप सभी के बीच आ गया है इंडिया लीगल ऐप। इस ऐप के माध्यम से आप अपने कानूनी परेशानी का समाधान पा सकते हैं। आज शनिवार को इंडिया लीगल रिसर्च फाउंडेशन की ओर से आयोजित वेबीनार में इंडिया लीगल ऐप को लॉन्च किया गया। देश के हर एक नागरिक को बेहतर और मजबूत कानूनी सहायता देने वाले इस ऐप को सुप्रीम कोर्ट के पूर्व सीजेआई एमएन. वेंकटचलैया ने लॉन्च किया।

इस मौके पर एपीएन न्यूज की एडिटर इन चीफ और इंडिया लीगल की मैनेजिंग डायरेक्टर राजश्री राय ने कहा,”यह ऐप वह है जो उस अंतिम व्यक्ति का हाथ पकड़ेगा, जिसे इसकी जरूरत होगी।” उन्होंने कहा कि इसके साथ ही जब तक उस व्यक्ति को न्याय नहीं मिल जाएगा तब यह ऐप उस व्यक्ति का हाथ नहीं छोड़ेगा।

India Legal App

India Legal App:कम पैसे में भी बहुत लोगों तक न्याय पहुंचाने का लक्ष्य- राजश्री

इंडिया लीगल ऐप के लॉन्चिंग प्रोग्राम को संबोधित करते हुए एपीएन न्यूज की एडिटर इन चीफ और इंडिया लीगल की मैनेजिंग डायरेक्टर राजश्री राय ने कहा,”जब से यह ऐप शुरू हुआ है मैंने दो चीजें महसूस की हैं। एक तो यह कि न्याय जो अंतिम व्यक्ति तक नहीं पहुंच रहा है उसमें भाषा अपने आप में बहुत बड़ी बाधा है जिसकी वजह से लोग समझ नहीं पाते हैं। इसलिए यह जो ऐप है वह कई भाषाओं में है।” यानी कि यह ऐप आम आदमी को उनकी भाषा में न्याय दिलाएगा।

उन्होंने आगे कहा,”इस ऐप को बनाने के पीछे जो प्रेरणा रही है जस्टिस वेंकटचलैया( इंडिया लीगल के संरक्षक), हमारे चेयरमैन और इसके अलावा तमाम सभी लोग जो पत्रिका(इंडिया लीगल) से जुड़े हों या फिर किसी भी तरीके से हमसे जुड़ते रहे हैं और उसके अलावा वह आम आदमी। जब भी हमने बाहर कदम रखा और जब हमने देखा कि कोई भी एक छोटी सी दिक्कत है तो आप जाइए कोर्ट के सामने, खासकर मुफस्सिल कोर्टों(जिलों के कोर्ट) के सामने, कितनी भीड़ लगी रहती है और शायद उनकी सुनवाई करने वाला भी कोई नहीं होता। इस वक्त पूरी न्याय व्यवस्था इसके लिए काम कर रही है। बार एण्ड बेंच सभी के लिए काम कर रहे हैं। और इसी में चाहें शैक्षणिक संस्थाएं हो, वो भी काम कर रही हैं।”
एमडी राजश्री ने कहा,”इसी में इस समुद्र को और धनवान बनाने के लिए एक बूंद हमारी ओर से भी है। या फिर इसको शायद ऐसे कहा जा सकता है कि अगर यह बहुत बड़ी पूजा है तो एक दीया हमारी तरफ से भी है।”

India Legal App

उन्होंने आगे कहा,”इस ऐप को अगर मैं शब्दों में कहूं कि यह ऐप क्या है तो मैं आप सभी को यह बताते हुए बड़ी खुशी महसूस कर रही हूं कि ये ऐप वो ऐप है जो अंतिम व्यक्ति का हाथ पकड़ेगा, जहां उसको जरूरत पड़ेगी और ये हाथ वो छोड़ेगा नहीं। हमेशा पकड़े रहेगा जबतक कि उसको न्याय मिल नहीं जाती।”
राजश्री ने कहा कि इसी उम्मीद के साथ आप लोगों के आशीर्वाद से और आपलोगों के दिशानिर्देश रहते हुए हम सही रास्ते पर चलते रहेंगे और हमारा जो यह लक्ष्य है लोगों की सेवा और सबसे ज्यादा बहुत कम पैसे में भी जो लोगों तक न्याय पहुंचे, ये जो लक्ष्य है, इस लक्ष्य को हम जरूर पूरा कर पाएंगे।

जानिए इस ऐप के कुछ खास फीचर्स:-

  • इंडिया लीगल ऐप समाज के आर्थिक रूप से कमजोर तबके को कानूनी सहायता उपलब्ध कराता है। यूजर ऐप के जरिए अलग-अलग तरह की कानूनी सहायता अपनी सुविधानुसार पा सकते हैं।
  • ये ऐप बिल्कुल मुफ्त है, जिसे आप प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • इस ऐप की मदद से आप अपने कानूनी दस्तावेज तैयार करवा सकते हैं। ऐप की मदद से यूजर को जल्द से जल्द कानूनी सहायता दी जाती है। आप ऐप की मदद से वकीलों से बात कर सकते हैं,यह आपको कारोबार के मामले में मदद करता है। यहां तक कि आप कॉन्ट्रैक्ट भी तैयार करवा सकते हैं। रियल स्टेट, स्टार्ट अप, परिवार और निजी मामलों के लिए भी यह ऐप मददगार है।
  • इंडिया लीगल सुरक्षा कवच– यह एक ऐसा बजट फ्रेंडली फीचर है जिसके जरिए कई तरह की कानूनी सहायता दी जाती हैं। इसमें आधे घंटे की मुफ्त कानूनी सलाह, किराये के एग्रीमेंट बनाना, एफिडेविट बनावाना, लॉ के छात्रों के लिए पाठ्य सामग्री, लीगल मैगजीन, वीडियो कंटेंट, एक्सक्लूसिव लीगल टॉक और कई तरह के ग्रुप इवेंट जैसी सुविधाएं शामिल हैं।
  • SOS सर्विस– यह एक मुफ्त हेल्पलाइन है। जो कि हमेशा उपलब्ध रहती है। जब भी आपको मदद चाहिए। इंडिया लीगल टीम आपके लिए उपलब्ध रहेगी।
  • टॉक टू लॉयर– यह एक ऐसा फीचर है जिसके जरिए अनुभवी वकील फोन पर मदद करने के लिए उपलब्ध रहते हैं।

यह भी पढ़ेंः

WFI अध्यक्ष के खिलाफ यौनशोषण का मामला, बोले बजरंग पुनिया- अगर 15 जून तक कार्रवाई नहीं हुई तो…

India Legal App का मेगा लॉन्च, वरिष्ठ वकील प्रदीप राय बोले- अब जरूरतंदों को न्याय मिलना होगा और आसान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here