चारा घोटाला के दुमका मामले में डोषी पाए गए बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की सजा पर आज से सुनवाई होगी। अदालत ने दोषियों के खिलाफ सजा के बिंदु पर सुनवाई के लिए बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार की तारीख तय की है। अदालत ने कहा है कि सजा के बिंदु पर सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगी। लालू इससे पहले चारा घोटाला के तीन मामलों में दोषी करार दिए जा चुके हैं। वे रांची के होटवार जेल में सजा काट रहे हैं।

लालू आगे भी चारा घोटाला के दो अन्‍य मामलों में आरोपित हैं, जिनकी सुनवाई चल रही है। लालू यादव 96 फर्जी वाउचर के जरिए दिसंबर 1995 से जनवरी 1996 के बीच दुमका कोषागार से 3.76 करोड़ की अवैध निकासी मामले में दोषी पाए गए हैं। ये पैसे जानवरों के खाने के सामान, दवाओं और कृषि उपकरण के वितरण के नाम पर निकाले गए थे। उस दौरान पैसे के आवंटन की सीमा अधिकतम एक लाख 50 हजार ही थी। जब यह निकासी हुई थी लालू उस समय मुख्यमंत्री थे।

लालू को भारतीय दंड सहिता की जिन धाराओं में दोषी करार दिया गया है, वे गंभीर हैं। ऐसे में उन्‍हें बड़ी सजा की संभावना है। काननू विशेषज्ञों की राय में लालू जिन धाराओं में दोषी पाए गए हैं, उन्‍हें 10 साल तक की सजा हो सकती है। इसके पहले लालू यादव चारा घोटाला में तीन मामलों में दोषी ठहराए जा चुके हैं।

लालू को चाईबासा कोषागार के दो मामलों मामले में पांच-पांच साल और देवघर कोषागार मामले में साढ़े तीन साल की सजा मिल चुकी है। फिलहाल लालू प्रसाद रांची के होटवार सेंट्रल जेल में सजा काट रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक चारा घोटाला में लगातार तेज सुनवाई हो रही है। इसी का नतीजा है कि चारा घोटाला के मामलों में एक के बाद एक लगातार फैसले आ रहे हैं।

ब्यूरो रिपोर्ट एपीएन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here