ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में कथित शिवलिंग के वैज्ञानिक सर्वेक्षण पर SC ने लगाई रोक, इस दिन होगी मामले की अगली सुनवाई

0
22
Gyanvapi mosque
Gyanvapi mosque

Gyanvapi mosque: ज्ञानवापी मस्जिद में कथित शिवलिंग के वैज्ञानिक सर्वेक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला आया है। कोर्ट ने वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में मिले कथित शिवलिंग के वैज्ञानिक सर्वेक्षण पर रोक लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के 12 मई के आदेश पर अगली सुनवाई तक के लिए अंतरिम रोक लगा दी है। कोर्ट ने कहा कि अगले आदेश तक सर्वे नहीं होगा।

वही, हिंदू पक्ष के तरफ से वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा कि कोर्ट कोई आदेश पाठ करें उससे पहले भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण( ASI ) की रिपोर्ट को मांगा कर एक बार उस पर विचार किया जाए। इसपर कोर्ट ने कहा कि हम ASI की रिपोर्ट को भी देखेंगे। CJI ने कहा कि पहले हम परिस्थिति को देखेंगे। हमें इस मामले में बेहद सावधानी से डील करना होगा। वहीं, सुप्रीम कोर्ट 7 अगस्त को इस मामले पर अगली सुनवाई करेगा।

Gyanvapi mosque
Gyanvapi mosque

Gyanvapi mosque: हाईकोर्ट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

दरअसल, ज्ञानवापी मामले की सुनवाई से पहले आज लंच के बाद CJI के सामने ज्ञानवापी मामले को उठाया गया। मुस्लिम पक्ष के वकील निजाम पाशा और हुजैफा अहमदी ने कहा कि कल जिस याचिका पर सुनवाई की मांग हमने की थी, उसको सुनवाई के लिए लिस्ट नहीं किया गया जबकि इस मामले की मूल याचिका को सुनवाई के लिए लिस्ट कर दिया गया। CJI ने कहा कि इस मामले पर आज अभी सुनवाई होने दीजिए, उस समय हम कुछ बता सकते हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार, मुस्लिम पक्ष ने हाईकोर्ट के ‘शिवलिंग’ की उम्र का निर्धारण करने के लिए कार्बन डेटिंग सहित वैज्ञानिक सर्वे के आदेश को चुनौती दी है और हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने की मांग की है।

उसके बाद ज्ञानवापी मस्जिद मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ मुस्लिम पक्ष की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट मे सुनवाई शुरू हुई। CJI की अध्यक्षता वाली बेंच मस्जिद कमेटी की याचिका पर उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी किया। सॉलिसिटर जनरल (SG) ने कहा कि इस मामले में जांच के लिए और भी विकल्प की तलाश किए जाने तक हाई कोर्ट के आदेश पर फौरी तौर पर रोक लगाई जाए। CJI ने अगले आदेश तक हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी है।

मई में हुआ था सर्वे
आपको बता दें कि ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पिछले साल मई में हुआ था। उस दौरान हिन्दू पक्ष का कहना था कि मस्जिद के वजूखाने में कथित शिवलिंग मिला है लेकिन मुस्लिम पक्ष ने ये मानने से साफ इनकार कर दिया। मुस्लिम पक्ष लगातार ढांचे को फव्वारा बता रहा हैं। अब इसी मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है। हाई कोर्ट ने कथित शिवलिंग की जांच के लिए भारतीय पुरातत्व विभाग को सर्वे करने का आदेश किया था। फिलहाल इस आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने अगले आदेश के लिए रोक लगा दी है।

यह भी पढ़ेंः

G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान रवाना हुए PM Modi, बोले- वैश्विक विषयों पर…

ज्ञानवापी मस्जिद में ‘शिवलिंग’ की पूजा की मांग वाली याचिका पर सुनवाई टली, अगली डेट 14 नवंबर तय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here