G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान रवाना हुए PM Modi, बोले- वैश्विक विषयों पर…

0
15
PM Modi
PM Modi

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जापान दौरे पर रवाना हो गए हैं। उन्होंने नई दिल्ली से जापान के हिरोशिमा शहर के लिए उड़ान भरी। वे जी 7 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए जापान जा रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी आज रात हिरोशिमा पहुंच जाएंगे। पीएम मोदी जापान में जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद दो अन्य देशों के लिए भी वहीं से रवाना होंगे। अपनी यात्रा के पहले चरण में पीएम मोदी जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से भी मुलाकात करेंगे और इसके साथ ही जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। बताया गया कि इस सम्मेलन में भारत कई मुद्दों पर चर्चा कर सकता है जिनमें परमाणु निरस्त्रीकरण, अर्थव्यवस्था व व्यापार, जलवायु परिवर्तन और ऊर्जा, खाद्य, स्वास्थ्य समेत अन्य कई मुद्दे शामिल हैं।

PM Modi

PM Modi:6 दिनों की है पीएम मोदी की यात्रा

शुक्रवार को पीएम मोदी नई दिल्ली से जापान के लिए रवाना हो गए। वे अपनी इस यात्रा के दौरान 6 दिनों में 3 देशों के दौरे पर हैं। उनकी यात्रा का पहला पड़ाव जापान का हिरोशिमा शहर है, जहां वे जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इस दौरान पीएम मोदी की कई देशों के शीर्ष नेतृत्वकर्ताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी। बताया गया कि पीएम मोदी सबसे पहले क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। वहीं, इसके बाद वे परमाणु हमले के पीड़ितों की याद में हिरोशिमा में बनाई स्मारक पर श्रद्धांजलि देंगे। वहीं, पीएम मोदी जापान में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे। जापान के बाद पीएम मोदी पापुआ न्यू गिनी और फिर ऑस्ट्रेलिया भी जाएंगे।

अपनी तीन देशों की यात्रा को लेकर क्या बोले PM Modi?
आपको बता दें कि जापान दौरे पर रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा था कि वे जी 7 की बैठक में भाग लेने और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात को लेकर उत्सुक हैं।
पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा,” जापान के लिए रवाना हो रहा हूं, जहां मैं जी 7 हिरोशिमा में शिखर सम्मेलन में शामिल होऊंगा। विविध वैश्विक विषयों पर विचारों के स्वस्थ आदान-प्रदान की आशा है।” उन्होंने आगे कहा,”जापान यात्रा के बाद, एफआईपीआईसी शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पापुआ न्यू गिनी में होंगे, जो बहुपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है। सतत विकास, जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य देखभाल और अन्य जैसे विषयों पर उत्पादक विचार-विमर्श होगा।”


पीएम ने एक न्य ट्वीट में कहा,” मैं ऑस्ट्रेलिया में रहूंगा, जहां मैं अपने मित्र पीएम के साथ बातचीत करूंगा। यह यात्रा भारत-ऑस्ट्रेलिया की दोस्ती को और मजबूत करेगी। मैं जीवंत भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करने और शीर्ष ऑस्ट्रेलियाई सीईओ से मिलने के लिए भी उत्सुक हूं।”

भारतीय प्रधानमंत्री का पापुआ न्यू गिनी का पहला दौरा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के बाद पापुआ न्यू गिनी जाएंगे। आपको बता दें कि यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पापुआ न्यू गिनी की पहली यात्रा है। यहां पीएम मोदी 22 मई को पापुआ न्यू गिनी के पीएम जेम्स मारापे के साथ फोरम फॉर इंडिया पैसिफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन के तीसरे शिखर सम्मेलन की संयुक्त मेजबानी करेंगे।

यह भी पढ़ेंः

सुप्रीम कोर्ट को मिले दो और नए जज, केवी विश्वनाथन और जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा ने न्यायाधीश के रूप में ली शपथ

Bihar Caste Census मामले की सुनवाई, SC ने पूछा- सरकार लोगों का डाटा कैसे रखेगी सुरक्षित? अगली सुनवाई 14 जुलाई को

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here