Sandeshkhali मामले में कलकत्ता HC से ममता सरकार को लगी लताड़, कहा-‘आरोपी नहीं रह सकता फरार, साथ नहीं दे सकती सरकार’

0
33

Sandeshkhali : पश्चिम बंगाल के संदेशखाली मामले से जुड़ी याचिका पर आज यानी मंगलवार (20 फरवरी, 2024) को कलकत्ता हाई कोर्ट में सुनवाई हुई। इस सुनवाई में संदेशखाली से जुड़े मामले को लेकर पश्चिम बंगाल मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अध्यक्षता वाली तृणमूल कांग्रेस (TMC) सरकार को कलकत्ता हाईकोर्ट से कड़ी लताड़ लगी है। कोर्ट ने मामले की सुनवाई के दौरान कहा कि आरोपी शाहजहां शेख फरार नहीं रह सकता है। इसी के साथ कोर्ट ने यह भी कहा है कि पश्चिम बंगाल सरकार आरोपी का साथ भी नहीं दे सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता शुभेंदु अधिकारी ने संदेशखाली जाने को लेकर हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की थी। इस याचिका की सुनवाई के दौरान कलकत्ता हाईकोर्ट ने कहा कि हमें संदेशखाली की महिलाओं की ओर से कई शिकायतें मिली हैं। वहां की औरतों ने कई मुद्दों को उठाया है। भूमि का गबन भी किया गया है। बता दें, संदेशखाली की महिलाओं ने टीएमसी नेता शाहजहां शेख पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं।

“आरोपी कानून को ठेंगा नहीं दिखा सकता”- कलकत्ता हाई कोर्ट

‘लाइव लॉ’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, मामले की सुनवाई के दौरान मुख्य न्यायाधीश शिवगणनम ने यह भी कहा, “हम आरोपी को सरेंडर करने के लिए कहेंगे। वह कानून को ठेंगा नहीं दिखा सकता है।” 

हाईकोर्ट ने आगे कहा, “वह (आरोपी शाहजहां शेख) सिर्फ लोगों के प्रतिनिधि हैं। वह लोगों के अच्छा काम करने के बाध्य हैं।”

संदेशखाली मामले पर चीफ जस्टिस शिवगणनम ने कहा, “शुरुआती तौर पर ऐसा लगता है कि आरोपी शाहजहां शेख ने लोगों को नुकसान किया है और अपराध करने के बाद वह भाग रहा है।”

क्या है संदेशखाली मामला?

संदेशखाली में फरवरी महीने के शुरुआती हफ्ते से हंगामे और तनाव की स्थिति बनी हुई है। दरअसल, शाहजहां शेख संदेशखाली क्षेत्र में दबदबा रखने वाले TMC नेता हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब 5 फरवरी को राशन घोटाले मामले में रेड करने आई ईडी पर हमला हुआ तभी से शाहजहां शेख फरार है। टीएमसी नेता के फरार होने के कुछ ही दिनों बाद (8 फरवरी) संदेशखाली की स्थानीय महिलाओं ने शाहजहां शेख और उनके समर्थकों पर के खिलाफ यौन शोषण के आरोप लगाए और प्रदर्शन शुरू किया।

बता दें कि 9 फरवरी को प्रदर्शनकारी महिलाओं ने शाहजहां शेख के समर्थक के पोल्ट्री फार्मों को आग के हवाले कर दिया था। महिलाओं का कहना था कि वे पोल्ट्री फार्म ग्रामीणों से जबरन छीनी गई जमीन पर बनाए गए थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here