उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने फैसला किया है कि सभी सरकारी स्कूलों में हर शनिवार को ‘नो बैग डे’ मनाया जाएगा। इस दिन सिर्फ आंनदपूर्ण गतिविधियां ही कराई जाएंगी। जिससे छात्रों के बीच में पढ़ाई से अलग गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा सके।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा की अध्यक्षता वाली एक उच्चस्तरीय बैठक में इस बात पर विचार विमर्श किया गया कि सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों में शनिवार को कोई भी छात्र स्कूल बैग नहीं लाएगा।

Yogi Sarkar's decision on Saturday their will be 'no bag day'सरकार के इस फैसले से छात्रों और अध्यापकों के बीच रिश्ते बेहतरीन होंगे। साथ ही छात्रों की पर्सनालिटी का भी विकास होगा। इस फैसले से छात्रों पर पढ़ाई के बढ़ते प्रेशर को भी कम किया जा सकेगा।

बता दें कि पिछले दिनों डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा से स्टूडेंट वेलफेयर के विशेषज्ञों ने मुलाकात की थी। इस मुलाकात में उन्होंने डिप्टी सीएम को छात्रों पर बढ़ते प्रेशर को कम करने के संबंध में कोई फैसला लेने को कहा था। साथ ही, यह सुझाव दिया था कि शनिवार को ‘नो बैग डे’ के तौर पर रखा जा सकता है। इस सुझाव के तहत डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करके यह फैसला लिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here