उत्तर प्रदेश की बीजेपी की अगुवाई वाली योगी आदित्यनाथ की सरकार ने अपने कार्यकाल का आखिरी बजट सोमवार को पेश कर दिया। योगी सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा पेश यह बजट उत्तर प्रदेश विधानमंडल में पहला पेपरलेस बजट था। वित्त वर्ष 2021-22 का बजट राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में प्रस्तुत किया। सदन में लैपटॉप से बजट पढ़ते हुये खन्ना ने कहा कि सरकार का लक्ष्य उत्तर प्रदेश को ”आत्म निर्भर” बनाना तथा सर्वांगीण विकास करना है।

किसान आंदोलन के बीच पेश किए गए बजट में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने किसानों को भी लुभाने की कोशिश की है। उन्होंने किसानों को मुफ्त पानी की सुविधा के लिए 700 करोड़ रुपये आवंटन का ऐलान किया है। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने किसानों को रियायती दाम पर लोन देने का भी ऐलान किया है। राज्य के वित्त मंत्री खन्ना ने कहा कि प्रदेश में अधिक उत्पादक वाली फसलों को चिन्हित किया जाएगा और ब्लॉक स्तर पर कृषक उत्पादन संगठनों की स्थापना की जाएगी। इसके लिए बजट में 100 करोड़ रुपये का आवंटन प्रस्ताव रखा गया है।

अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यह योगी आदित्यनाथ सरकार के मौजूदा कार्यकाल का पांचवा और आखिरी बजट है। विधान सभा में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में कोरोना टीकाकरण के लिये 50 करोड़ रुपये की धनराशि का प्रस्ताव किया है।


उत्तर प्रदेश सरकार के इस बजट की खास बाते –

5,50,270 करोड़ का बजट

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने योगी आदित्यनाथ सरकार का पांचवा व अंतिम  5,50,270 करोड़ का बजट पेश किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि 2020-21 का बजट युवाओं और रोजगारों को समर्पित है।

किसानों को राहत

प्रदेश में अधिक उत्पादक वाली फसलों को चिन्हित किया जाएगा। ब्लॉक स्तर पर कृषक उत्पादन संगठनों की स्थापना की जाएगी, इसके लिए 100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। किसानों को मुफ्त पानी की सुविधा के लिए 700 करोड़ रुपये दिया जाएगा। किसानों को रियायती दाम पर लोन देने का ऐलान किया गया है।

एयरपोर्ट का बिछेगा जाल

उत्तर प्रदेश में ऑपरेशनल एयरपोर्ट्स की संख्या 4 से बढ़कर 7 हो गई। जनपद अयोध्या में निर्माणाधीन एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा अयोध्या होगा इस हेतु 101 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित। जेवर एयरपोर्ट में हवाई पट्टियों की संख्या दो से बढ़ाकर छह करने का निर्णय लिया गया है। इस परियोजना हेतु 2000 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित है। कुशीनगर एयरपोर्ट को केन्द्र सरकार द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट घोषित है। इस प्रकार राज्य में शीघ्र ही 4 अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट लखनऊ, वाराणसी, कुशीनगर व गौतमबुद्धनगर में होंगे। अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद व श्रावस्ती एयरपोर्ट का विकास लगभग पूर्ण हो गया है तथा चित्रकूट तथा सोनभद्र एयरपोर्ट मार्च, 2021 तक पूर्ण होंगे।

दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल को 1326 करोड़ रुपये

योगी सरकार ने दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल के लिए 1326 करोड़ रुपये प्रस्तावित किया है। इसके अलावा गोरखपुर-वाराणसी मेट्रो के लिए 100-100 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का विकास

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए 1492 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। वित्त मंत्री ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लिए 1107 करोड़ रुपये का बजट पेश किया

कानपुर मेट्रो को 597 करोड़ रुपये

सुरेश खन्ना ने कहा कानपुर मेट्रो रेल परियोजना की अनुमोदित लागत 11,076 करोड़ रूपये है। वित्तीय वर्ष 2021-2022 के बजट में परियोजना हेतु 597 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है। 

अयोध्या के विकास को 140 करोड़ का बजट

अयोध्या स्थित सूर्यकुण्ड के विकास सहित अयोध्या नगरी के सर्वांगीण विकास की योजना हेतु वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट 140 करोड़ रुपये की व्यवस्था का प्रस्ताव। लखनऊ में राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल के निर्माण हेतु 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित।

-हर मंडल में एक राज्य विश्वविद्यालय बनेगा। 26 ज़िलों में मॉडल राजकीय महाविद्यालयों के लिये 200 करोड़ की व्यवस्था गई है।

-राज्य गौरव पुरस्कार दिये जायेंगे।

हर साल पांच साहित्यकार का चयन होगा जिन्हें अब तक कोई पुरस्कार नहीं मिला।

इसके साथ ही सरकार गरीब कलाकारों को 2000 प्रतिमाह पेंशन देगी।

-पीजीआई लखनऊ में डायबिटिक रोगियो के लिए नई व्यवस्था की जाएगी

-2000  करोड़ रुपए अटल पेयजल योजना के लिए

-बनारस में गोकुल धाम की स्थापना होगी

-जलजीवन मिशन के लिए 15 हज़ार करोड़ की व्यवस्था

-आत्म निर्भर कृषक समन्वित विकास योजना- 100 करोड़ रुपए

-मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना- 600 करोड़ रुपए

-किसानों को मुफ्त पानी के लिए 700 करोड़  रुपए

-किसानों को फसली ऋण में अनुदान के लिए 400 करोड़ रुपए

-प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान के लिए 15 हजार सोलर पंप स्थापना का लक्ष्य

-बजट में नई योजनाओं के लिए 27500 करोड़ रुपये। पिछले साल के मुकाबले करीब ढाई गुना अधिक।

-597 करोड़ कानपुर मेट्रो के लिये

-पावरलूम बुनकरों को राज्य सरकार द्वारा रियायती दर पर विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था

-यमुना एक्सप्रेसवे जेवर एयरपोर्ट के समीप एक इलेक्ट्रॉनिक सिटी की स्थापना

-बुंदेलखंड में रक्षा इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर की स्थापना का लक्ष्य

-लखनऊ  में एयरपोर्ट के सामने नादरगंज में 40 एकड़ क्षेत्रफल में पीपीपी मॉडल पर अत्याधुनिक सूचना प्रौद्योगिक कांप्लेक्स का निर्माण प्रस्तावित

-एकीकृत सहकारी विकास योजना के लिए 10 करोड़ की बजट व्यवस्था

-विधायको को तोहफा इस बार नियमित निधि के अलावा भी 2000 करोड़ अतिरिक्त।

-लखनऊ  के राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल विकास के 50 करोड़

-वाराणसी-गोरखपुर में मेट्रो के लिए 100 करोड़ की व्यवस्था

-वस्त्रोद्योग सेक्टर में 25 हज़ार को रोजगार देने का निर्णय

बजट भाषण के बाद प्रेस कांफ्रेंस में सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने वित्‍त मंत्री को बधाई देते हुए कहा कि यह समग्र और समावेशी बजट है। यह बजट युवाओं, किसानों व महिलाओं पर केंद्रित है। उन्‍होंने कहा कि इस बजट से समाज के वंचितों और शोषितों का भविष्‍य संवरेगा।

सीएम ने बजट की खूबियों का विस्‍तार से उल्‍लेख किया और कहा कि बजट में सभी वर्गों के लिए प्रावधान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि ये बजट प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

अगले साल यूपी में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर बजट में सभी वर्गों को लुभाने की कोशिश की गई है। इसमें प्रदेश में हवाई अड्डों का जाल बिछाने और एक्‍सप्रेस-वे के काम में तेजी लाने के लिए करोड़ों रुपयों की योजनाओं के प्रावधान किए गए हैं। इसके साथ पूर्वांचल की विशेष योजनाओं के लिए 300 करोड़ तो बुंदेलखंड के लिए 210 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here