प्रधानमंत्री के अचानक लिए नोटबंदी के फैसले ने जनता को कुछ दिनों के लिए बैंकों की लंबी लाइनों में खड़ा कर दिया था। जिसके लिए पीएम मोदी को विपक्षियों के ताने और आरोप भी सहने पड़े। विपक्षी नेताओं ने कहा कि पीएम के इस फैसले से देश की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ेगा। विपक्ष इन्हीं शब्दों को अपना बाण बना कर विधानसभा चुनाव में पीएम मोदी पर फेंक रहे थे, लेकिन हाल ही में जारी हुए आर्थिक आंकड़ों में देश की जीडीपी 7.1 मापी गई जिसके बाद पीएम ने उसी बाण को अपना रामबाण बना कर विपक्ष पर करारा हमला बोल दिया।

GRAB 1 featureपीएम के इस फैसले को अब वर्ल्ड बैंक का भी समर्थन मिल गया है। वर्ल्ड बैंक ने प्रधानमंत्री के इस हार्डवर्क की सराहना भी की। हिंदुस्तान टाइम्स  के मुताबिक वर्ल्ड बैंक की सीईओ क्रिस्टीना जियोर्जिवा ने नोटबंदी का समर्थन करते हुए कहा कि इसकी वजह से कुछ लोगों को परेशानी हुई लंबे वक्त में इसका फायदा पूरे देश को होगा। वर्ल्ड बैंक के सीईओ ने कहा काले धन को खत्म करने के लिए नोटबंदी का जो फैसला नरेंद्र मोदी ने लिया उसका आने वाले वक्त में भारतीय अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। क्रिस्टीना ने कहा कि भारत के इस फैसले का दूसरे देश अध्यन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नोटबंदी का फैसला इतने बड़े स्तर पर इससे पहले कभी किसी बड़े देश ने नहीं लिया। उन्होंने कहा हमारा अनुमान है कि भारत का विकास दर 7 प्रतिशत होगा। 

GRAB 21क्रिस्टीना ने मोदी द्वारा 8 नवंबर को किए गए नोटबंदी के ऐलान की तारीफ करते हुए मोदी सरकार की अन्य नीतियों की भी तारीफ की। क्रिस्टीना ने गुड्स और सर्विस टैक्स यानी जीएसटी की भी तारीफ की और इसके जल्द लागू होने की आशा जाहिर करते हुए कहा नोटबंदी के साथ-साथ जीएसटी लागू होने के बाद भी देश की जीडीपी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

विश्व बैंक की सीईओ इन दिनों भारत आई हुई थीं। अपने दो दिनों के दौरे पर उन्होंने मुंबई के लोकल ट्रेन में सफर किया। वह एशिया की सबसे बड़ी मलिन बस्ती धारावी को भी देखने पहुंची। उन्होंने वहां रह रहे लोगों को बेहतर सुविधा देने की बात कही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here