प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार दिवाली का त्योहार केदारनाथ में मनाएंगे। इसी के साथ वह तीसरी बार केदारनाथ यात्रा पर होंगे। हालांकि यह बात पूरी तरह कंफर्म नहीं है लेकिन सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी दिवाली से एक दिन पहले 6 नवंबर को केदारनाथ की यात्रा पर जाएंगे। इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। उत्तराखंड स्थित केदारनाथ से करीब 400 मीटर ऊंची ध्यान गुफा (मेडीटेशन केव) सहित कई नई चीजें हिमालयी धाम के दर्शन के लिए आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करेंगी।kedarnath gufa 01रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि धाम के करीब 400 मीटर उंचे स्थान पर बनी ध्यान गुफा श्रद्धालुओं के लिए एक अतिरिक्त आकर्षण का केंद्र होगी, जो प्रधानमंत्री के प्रस्तावित दौरे के दौरान प्रदर्शित की जाएगी। रुद्र मेडिटेशन केव अपने उद्देश्य की पूर्ति करने के लिए बिल्कुल सही जगह पर स्थित है।  पांच मीटर लंबी और तीन मीटर चौड़ी गुफा में एक समय में एक व्यक्ति के लिए ध्यानमग्न होने के पर्याप्त जगह है।

जिलाधिकारी ने बताया कि इस गुफा को प्राकृतिक वातावरण में तैयार किया गया है लेकिन यह टेलिफोन, पानी, बिजली और टॉइलट जैसी सभी सुविधाओं से संपन्न है। प्रसिद्ध धाम के पास स्थित इस गुफा को श्रद्धालुओं और पर्यटकों में लोकप्रिय बनाने के लिए प्रशासन सोशल मीडिया पर अभियान चलाएगा। यह गुफा प्रधानमंत्री के लिए काफी अहम है ,जिन्होंने अपनी शुरुआती जिंदगी का कुछ हिस्सा उत्तराखंड में हिमालय में ध्यान करने में बिताया था।

केदारनाथ में चल रही परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी कर रहे प्रधानमंत्री के इन पूरी हो चुकी दोनों परियोजनाओं का उद्घाटन करने की संभावना है। हालांकि, इस बार आगामी 18 नवंबर को होने वाले नगर निकाय चुनावों के चलते चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण इसकी संभावना कम लगती है। घिल्डियाल ने बताया कि प्रधानमंत्री 6 नवंबर को केदारनाथ आएंगे और इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here