क्या आप मानेंगे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वच्छता अभियान में भागीदारी निभा रहे सदी के महानायक अमिताभ बच्चन रात खुले में शौच जाने के दौरान गिरकर घायल हो गए है? नहीं न? घबराने की जरूरत नहीं है ऐसा हम नहीं बल्कि झारखंड की राजधानी रांची में नगर निगम का एक पोस्टर बयां कर रहा है। हुआ यूं कि नगर निगम द्वारा फिल्मी बैनर के माध्यम से लोगों को खुले से शौचमुक्त और घर में शौचालय बनाने के प्रति जागरूक करने का सहारा लिया गया है।

When Amitabh was down in the open during the toiletयह बैनर सुपरहिट फिल्म शोले के उस सीन का है जिसमें जय (अमिताभ बच्चन) गब्बर के डाकूओं की एक टोली से लड़ते हुए घायल हो जाते हैं। इस बैनर में आप देख सकते हैं कि अमिताभ बच्चन गोली लगने के बाद बेहद जख्मी हालत धर्मेंद्र की गोद में पड़े हुए हैं और धर्मेंद्र यानी शोले के वीरु पूछ रहे है कि, ‘क्या हुआ जय, तुम्हें इतनी चोट कैसे लगी?’ जवाब में अमिताभ बच्चन यानी जय कह रहे है कि, ‘घर में शौचालय नहीं था न, तो रात के अंधेरे में खुले में शौच जाते वक्त गिर गया।’

यह पहली बार नहीं है कि स्वच्छता अभियान के तहत लोगों को जागरुक करने के लिए अमिताभ के पोस्टर को माध्यम बनाया गया है। इसके पहले भी नैनीताल में स्वच्छता को लेकर बैनर के माध्यम से फिल्म दीवार के डॉयलग का इस्तेमाल किया जा चुका है। इस बैनर के एक सीन में अमिताभ बच्चन, शशि कपूर और निरुपा रॉय दिख रहे हैं। पोस्टर में अमिताभ की तस्वीर के नीचे लिखा है मां, चल मेरे साथ रहेगी,  शशि कपूर की तस्वीर के नीचे लिखा है नहीं मां मेरे साथ रहेगी और निरुपा रॉय की तस्वीर के नीचे लिखा है नहीं, जो पहले शौचालय बनवाएगा मैं उसके साथ रहूंगी।

गौरतलब है कि भारत सरकार द्वारा स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए देशवासियों को लगातार जागरुक किया जा रहा है। पीएम मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के अस्सी घाट पर झाड़ू लगाकर स्वच्छता अभियान की शुरूआत की थी। जिसका मकसद खुले में शौच को रोकने के साथ हर घर में शौचालय निर्माण भी था। धीरे धीरे इस अभियान में आम आदमी से लेकर फिल्मी हस्तियां भी जुड़ती चली गई और आज अमिताभ बच्चन, शिल्पा शेट्टी, विद्या बालन विज्ञापन के माध्यम से स्वच्छता को लेकर संदेश देते हुए नजर आ रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here