सोशल मीडिया के सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाली साइट फेसबुक इन दिनों संकट में हैं। फेसुबक डेटा चोरी होने के आरोपों की आलोचना झेल रहा है। वहीं  WhatsApp के सह-संस्थापक ब्रायन एक्टन ने लोगों को फेसबुक डीलीट करने को कहा है। उन्होंने ट्विटर पर कहा कि फेसबुक को डिलीट करें। यही नहीं ट्विटर पर हैगटैग #deletefacebook भी ट्रेंड कर रहा है।

आपको बता दें कि WhatsApp के सह-संस्थापक ब्रायन एक्टन का बयान उस वक्त आया है। जब पॉलिटिकल डेटा एनालिसिस कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका पर 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डेटा चुराकर, उसका गलत इस्तेमाल का आरोप लगा है। गौरतलब है कि फेसबुक ने 2015 में 19 अरब डॉलर में WhatsApp  को खरीदा था, हालांकि इस डील के बाद भी एक्टन फेसबुक से जुड़े रहें।

वहीं फेसबुक ने इस मामले पर सफाई देते हुए कहा कि उसे जानकारी नहीं थी कि डेटा की चोरी हो रही है। साल 2015 में कैंब्रिज एनालिटिका ने फेसबुक से डेटा डिलीट करने का दावा किया था। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक का अब कहना है कि फर्म पर लग रहे आरोपों की जांच हो रही है, तब तक कैंब्रिज एनालिटिका और कोगेन को कंपनी ने अपने प्लेटफ़ॉर्म पर बैन कर दिया है।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने फेसबुक को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर फेसबुक ने भारत में चुनाव प्रभावित किए तो उस पर कड़ी कार्रवाई होगी।

आपको बता दें अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रंप की मदद करने वाली कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका पर 5 करोड़ फेसबुक उपभोक्ताओं की निजी जानकारी चुराने का आरोप लगा है। हालांकि डाटा चुराने वाली कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका के सीईओ अलेक्जेंडर निक्स को सस्पेंड कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here