फर्जी खबरों और अपने प्लैटफॉर्म पर फैलने वाली अफवाहों पर शिकंजा कसने की कवायद तेज हो गई है। सरकार कई बार व्हाट्सएप को फर्जी खबरों को लेकर कदम उठाने को कहा है। सरकार के लगातार दवाब और फर्जी खबरों से मॉब लिंचिग की घटनाओं के बाद व्हाट्सएप जागा है। अब व्हाट्सएप ने भारत के लिए एक शिकायत निपटारे के लिए एक अधिकारी नियुक्त किया है। अधिकारी पर यूजर्स की फर्जी खबरों से लेकर बाकी शिकायतों को दूर करने की जिम्मेदारी होगी।

व्हाट्सएप ने कोमल लाहिरी की नियुक्ति की है। लाहिरी व्हाट्सएप की वैश्विक ग्राहक परिचालन और स्थानीयकरण विभाग की वरिष्ठ निदेशक हैं। सूत्रों के मुताबिक, शिकायत निपटान अधिकारी की नियुक्ति अगस्त माह के आखिर में की गई है और इसे लेकर मंत्रालय को भी बता दिया गया था। इस अधिकारी पर फर्जी खबरों समेत उपयोगकर्ताओं की अन्य शिकायतों को दूर करने की जिम्मेदारी होगी।

यूजर्स ऐप की सेटिंग्स विकल्प के हाल ही में पूछ गए सवाल सेक्शन में सीधे कंपनी की सपॉर्ट टीम से संपर्क कर सकते हैं। अगर वे शिकायत को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो ईमेल से सीधे शिकायत अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। यूजर्स मोबाइल ऐप के माध्यम से या ईमेल भेजकर कोमल लाहिरी की मदद ले सकते हैं। भारत के लिए नियुक्त की गई अधिकारी अमेरिका में रहकर ही काम संभालेंगी। हालांकि इस बारे में कंपनी ने कोई घोषणा नहीं की लेकिन कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर कोमल लाहिरी को शिकायत अधिकारी के तौर पर नियुक्ति की जानकारी दी।

देश के कई हिस्सों में भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या करने की घटनाएं सामने आने के बाद भारत ने व्हाट्सएप से फर्जी संदेशों के प्रचार-प्रसार को रोकने के लिये जरूरी कदम उठाने को कहा था। इसे लेकर सूचना इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने कंपनी को पत्र लिखे, साथ ही कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कंपनी के सीईओ क्रिस डेनियल से मुलाकात की थी।

एपीएन ब्यूरो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here