कृषि कानूनों के खिलाफ आज किसानों ने भारत बंद बुलाया था। हालांकि बंद तो उतना सफल नहीं रहा, जैसी ङम्मीद की जा रही थी। दिल्ली और आसपास के इलाकों में पुलिस प्रशासन काफी चौकस रहा जिस वजह से बंद अमूमन शांति पूर्ण ही रहा। परंतु दिन के तीन बजे जैसे ही भारत बंद की मियाद खत्म होने को हुई, तब आंदोलन से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई। सरकार के सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज ही शाम 7 बजे किसान नेताओं से मुलाकात करेंगे। भारतीय किसान यूनियन के राकेश टिकैत ने ये जानकारी दी है। ये मुलाकात तब हो रही है जब बुधवार यानी कल किसान नेताओं और सरकार के बीच छठे दौर की बातचीत होनी है।


राकेश टिकैत के मुताबिक, अभी सभी किसान दिल्ली के सिंधु बॉर्डर जा रहे हैं। उसके बाद शाम को सात बजे गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे। राकेश टिकैत ने बताया कि इस बैठक में 14-15 किसान नेता शामिल हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम अपनी मांगों पर अभी भी टिके हैं और गृह मंत्री से उन्हीं मसलों पर बात करेंगे। किसान नेता राकेश टिकैत ने उम्मीद जताई है कि गृह मंत्री के साथ बैठक में कुछ पॉजिटिव निष्कर्ष निकलेगा।

मालूम हो कि दिल्ली की सीमाओं पर हजारों की संख्या में किसान कई दिनों से आंदोलन कर रहे हैं और ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या अमित शाह और किसानों की इस बैठक में कोई हल निकलेगा।  किसानों के इस भारत बंद को कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, सपा समेत देश की 18 राजनीतिक पार्टियों ने भी अपना समर्थन दिया। केंद्र सरकार और किसानों के प्रतिनिधियों के बीच पांच दौर की वार्ता हो चुकी है, मगर अब तक कोई हल नहीं निकल सका है। इधर आम आदमी पार्टी ने दावा किया है कि दिल्ली पुलिस ने अरविंद केजरीवाल को नजरबंद कर लिया है, मगर पुलिस ने इस आरोप का खंडन किया है  इसे आम आदमी का प्रोपैगैंडा बताया।

किसानों ने गृह मंत्री अमित शाह से मिलने से पहले कहा है कि उन्हें हां या ना में जवाब चाहिए। आंदोलन कर रहे किसानों में से पंजाब किसान यूनियन ने कहा है कि हम दिल्ली या हरियाणा से किसी को भी असुविधा नहीं पहुंचाना चाहते हैं। हमें रामलीला ग्राउंड पर विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here