बंगाल में रथ यात्रा को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने अब सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। बीजेपी ने सुप्रीम कोर्ट से इस मसले पर तुरंत सुनवाई की मांग की है हालाकिं सुनवाई कब होगी इसको लेकर स्थिती साफ नहीं हो पाई है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट फिलहाल एक हफ्ते के लिए बंद है।

गौरतलब है पिछले हफ्ते कलकत्ता हाई कोर्ट की डिवीजन बेंच ने बीजेपी की रथ यात्रा पर रोक लगा दी थी। ममता बनर्जी की सरकार ने सिंगल बेंच के फैसले को चुनौती दी थी, जिस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने सिंगल बेंच को इंटेलिजेंस रिपोर्ट पर एक बार फिर से विचार करने को कहा था।

हाईकोर्ट के इस फैसले को एक तरह से ममता सरकार की सफलता की तरह देखा जा रहा है, क्योंकि अदालत की कार्यवाही अब जनवरी में ही दोबारा शुरू होगी। ममता बनर्जी सरकार की दलील थी कि रथ यात्रा से साम्प्रदायिक तनाव हो सकता है।

राज्य सरकार की अपील पर सुनवाई के दौरान राज्य पुलिस की ओर से पेश हुए वकील आनंद ग्रोवर ने दलील दी थी कि बीजेपी की रथ यात्रा की व्यापकता को लेकर भारी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की जरूरत पड़ेगी। उन्होंने कहा कि अगर बीजेपी कुछ जिलों में सभाएं कराना चाहती है तो इसकी इजाजत दी जा सकती है, लेकिन इतने व्यापक स्तर की रैलियों को मंजूरी नहीं दी जा सकती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here