Weather Update: Delhi-NCR में बढ़ेगी तपिश,तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पार जाने की संभावना

Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ ​की सक्रियता ​कम सक्रिय होने से एक बार फिर पारा चढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि पहाड़ों में हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है।

0
189
Environment News
Environment News

Weather Update:दिल्‍ली-एनसीआर में दो दिन पूर्व हुई बारिश के बाद अब मौसम का मिजाज दोबारा बदलने जा रहा है। यहां तापमान में 44 डिग्री पार जाने की संभावना बनी हुई है।ऐसे में तपिश बढ़ने के साथ ही गर्मी और परेशान करने वाली है।मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ ​की सक्रियता ​कम सक्रिय होने से एक बार फिर पारा चढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि पहाड़ों में हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है।
इसी बीच एक खबर चिंता का विषय बनी हुई है। वैज्ञानिकों के अनुसार दक्षिण एशियाई देशों में चल रही हीटवेव के कारण हजारों लोगों की जान जा सकती है।

चेतावनी दी है कि अगर जलवायु परिवर्तन को नहीं रोका गया तो इससे भी खतरनक हालात पैदा हो सकते हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक तापमान में कमी होने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं ऐसे में इन दक्षिण एशियाई देशों में स्थिति बद से बदतर हो सकती है। इन देशों में भारत और पाकिस्‍तान का नाम प्रमुख है।

Weather Update
Weather Update

Weather Update: लू चलने के साथ बढ़ेगा तापमान

आईएमडी से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार से एक लू चलेगी और मंगलवार को पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। लंबे इंतजार के बाद बीते बुधवार को दिल्ली में कई जगहों पर ओलावृष्टि और हल्की बारिश हुई थी। सामान्‍यत शहर में गर्म और शुष्क मार्च देखा गया, जिसमें सामान्य तौर पर होने वाली 15.9 मिमी की तुलना में शून्य वर्षा हुई. 12.2 मिमी के मासिक औसत के मुकाबले अप्रैल में 0.3 मिमी बारिश हुई।

Weather Update
Weather Update

आंध्र प्रदेश और ओडिशा के समुद्र तट पर तूफान की संभावना
दक्षिण अंडमान सागर पर बने निम्न दबाव के क्षेत्र के चक्रवाती तूफान में तब्दील होने और अगले सप्ताह की शुरुआत तक आंध्र प्रदेश-ओडिशा के समुद्र तट तक पहुंचने की संभावना बनी हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में मौसम प्रणाली के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और दबाव के क्षेत्र में बदलने की संभावना है. यह रविवार शाम तक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है।

एनसीआर समेत पूरे उत्‍तर भारत में गर्मी का प्रकोप
Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार कल यानी सोमवार से एनसीआर के नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद समेत संपूर्ण उत्‍तर भारत में पारा 44 डिग्री को पार कर जाएगा। इसके साथ पंजाब, सोनीपत, पानीपत, लखनऊ, हरदोई, मैनपुरी, बांदा, गोरखपुर, सिरसा, चंडीगढ़ समेत पूरे राजस्‍थान में गर्मी अपना कहर बरपाएगी।

यहां जानें अपने शहर का तापमान

शहरअधिकतम तापमानन्‍यूनतम तापमान
दिल्‍ली4227
नोएडा4227
फरीदाबाद42  27
मुंबई34   28
कोलकाता3526
चेन्‍नई39  31
लखनऊ3727

(नोट-तापमान डिग्री सेल्सियस में दिया है)

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here