Vivo ED RAID: Vivo समेत कई चाइनीज मोबाइल कंपनियों पर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हुई कार्रवाई

इसके पहले ED द्वारा Xiaomi कंपनी के 5,551 करोड़ रुपये जब्त किए गए थे। इस कंपनी ने अलग-अलग बैंकों में अपने पैसे जमा किए थे।

0
217
Vivo ED RAID
Vivo ED RAID

Vivo ED RAID: चीनी मोबाइल कंपनी Vivo और उससे संबंधित फर्मों पर मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में आज प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई की है। ED ने मंगलवार यानी आज कंपनी के यूपी, मध्यप्रदेश और बिहार समेत देशभर के 44 ठिकानों पर छापेमारी की है। बता दें कि चीनी मोबाइल कंपनियां ED के रडार में काफी समय से है। इसी जांच के चलते यह कार्रवाई की गई है। इसके पहले भी ED द्वारा Xiaomi के एसेट्स सीज किए गए थे।

Vivo ED RAID: क्या है मामला?

बता दें कि अप्रैल माह में Redmi और Mi जैसे पॉपुलर मोबाइल फोन बनाने वाली चीनी कंपनी Xiaomi की करोड़ों रुपये ED ने जब्त कर लिए थे। ईडी ने कंपनी पर विदेशी मुद्रा प्रबंधन कानून (FEMA) का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था। ED द्वारा Xiaomi कंपनी की 5,551 करोड़ रुपये जब्त किए गए थे। इस कंपनी ने अलग-अलग बैंकों में अपने पैसे जमा किए थे। Xiaomi India ने साल 2014 में भारत में अपनी कंपनी शुरू कर दी थी। इसके बाद इसने 2015 में अपनी पेरेंट कंपनी को पैसे भेजना शुरू किया था।

 Xiaomi
Xiaomi

कंपनी ने विदेशी कंपनियों को कुल 5,551.27 करोड़ रुपये भेजे हैं। Xiaomi India पर FEMA के साथ-साथ, मनी लॉन्ड्रिंग का भी आरोप लगाया गया था। यहां तक की कंपनी ने विदेश में राशि भेजने के दौरान बैंकों को भी कई तरह की “भ्रामक जानकारी” भी दी थी। इन सभी कारणों से कम्पनी पर FEMA की धारा-4 के उल्लंघन का आरोप लगा है।

Vivo ED RAID
Vivo ED RAID

वहीं अब चीनी मोबाइल कंपनी Vivo पर भी मनी लॉन्ड्रिंग के मामले ED ने बड़ी कार्रवाई की है। भारत और चीन के बीच 2020 में सीमा पर तनाव के बाद चीनी कंपनियों के खिलाफ सरकारी एजेंसियों की जांच सख्त हुई है। सभी जानते है कि उसके बाद से ही टिकटॉक समेत 200 से ज्यादा चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here