सर्दी का कहर जारी, Air Quality में भी नहीं हुआ कोई सुधार, AQI-398

0
290
Air Quality Index top news today
Air Quality Index

देश की राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ रही ठिठुरन के बीच Air Quality में भी कोई सुधार देखने को नहीं मिल रहा है। दिल्ली का वायु प्रदूषण एक बार फिर ‘खराब’ से ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच गया है।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) की ओर जारी की जानकारी के मुताबिक दिल्ली की Air Quality ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 398 दर्ज किया गया है। वहीं, शुक्रवार की सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 425 दर्ज किया गया था।

दिल्ली की Air Quality ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई

इस मामले में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एजेंसी ‘सफर’ ने कहा कि हवा की कम गति और उच्च आर्द्रता ऐसी स्थितियों के लिए जिम्मेदार है।

बीते दिन पड़ोसी राज्य हरियाणा के फरीदाबाद में गुरुवार को AQI 452, गुरुग्राम में 362 रहा जबकि उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में 411, ग्रेटर नोएडा में 412 और नोएडा में 412 दर्ज किया गया था। जो कि ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में आता है।

क्या है Air Quality का पैमान

वहीं, एक्यूआई शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी का माना जाता है।

Air Quality
Delhi’s pollution reaches bad level

ठंड के विषय में मौसम विभाग ने जो जानकारी साझा की है उसके अनुसार राजधानी दिल्ली में आने वाले दिनों में कोहरा छाया रहेगा। वहीं आने वाले दिनों में शहर में मध्यम से कम स्तर पर कोहरा छाए रहने की संभावना जताई जा रही है। अगले 2 से 3 दिनों में न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोत्तरी दर्ज की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में बढ़ते ठंड के साथ Pollution आउट ऑफ कंट्रोल, AQI-425

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here