बात, जाबांज जवानों के दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा लहराने की। उत्तराखंड पुलिस के दूसरे दल ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर झंडा लहराकर इतिहास रच दिया है। 24 घंटे में दूसरी बार माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा लहराया गया। रविवार को 5 जवानों ने तो सोमवार को 3 और जवानों ने बड़ा कारनामा दोहराया।

बीते रोज 5 जवानों ने यह कारनामा कर देश के पहले राज्य का दर्जा हासिल किया था। जबकि, सोमवार को फिर 3 और जवानों ने कारनामा दोहराया। उत्तराखंड पुलिस के तीन सदस्यीय दूसरे दल ने भी सोमवार को एवरेस्ट पर परचम लहराया। इस तरह आठ पुलिसकर्मियों ने पहली बार एवरेस्ट फतह कर एक नया कीर्तिमान बना दिया। माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने की खबर के बाद उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक अनिल रतूड़ी ने जवानों को बधाई दी है।Uttarakhand police have climbed Everest for the second time in 24 hours

माउंट एवरेस्ट फतह करने निकले उत्तराखंड पुलिस के दूसरे दल में शामिल इंस्पेक्टर संजय उप्रेती, फायरमैन रवि चौहान और आरक्षी वीरेंद्र काला भी सोमवार को एवरेस्ट पर पहुंच गए। हालांकि टीम लीडर डिप्टी कमांडेंट एसडीआरएफ नवनीत भुल्लर को ऑक्सीजन खत्म होने के कारण 8300 मीटर चढ़ाई पूरी करने के बाद लौटना पड़ा।

इससे पहले रविवार सुबह पहले ग्रुप में शामिल आरक्षी मनोज जोशी, विजेंद्र कुड़ियाल, सूर्यकांत उनियाल, फायरमैन प्रवीण सिंह और योगेश रावत ने माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने में सफलता पा ली थी। इस तरह कुल आठ पुलिसकर्मियों नें एवरेस्ट तक पहुंचकर नया कीर्तिमान बनाया।

कुमार मयंक एपीएन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here