गुरु गोविंद दोनों खड़े काके लागू पांव, बलिहारी गुरु आपनो गोविंद दियो बताय गुरु ही हमारे भीतर के अज्ञान के दूर कर ज्ञान की रोशनी जलता है। शिक्षक का स्थान हमारे जीवन में सबसे ऊपर है। इसलिए मां को पहले शिक्षक के तौर पर भी जाना जाता है। वहीं स्कूल जाने के बाद वहां के शिक्षक बच्चों को संवारते हैं। छोटे बच्चे खाली स्लेट की तरह होते हैं। शिक्षक उस पर जो लिख देंगे वह हमेशा के लिये रहेगा।शिक्षक की दी हुई शिक्षा से ही बच्चे आगे चलकर देश के कर्णधार बनते हैं। ऐसे ही एक शिक्षक थे भारत के पूर्व राष्ट्रपति और दार्शनिक और शिक्षाविद डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जिनके सम्मान में उनके जन्मदिवस यानी 5 सितंबर को देश में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर देश के कई हिस्सों में छात्रों के हितों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले विद्वान शिक्षकों को सम्मानित किया गया। उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राजभवन में आयोजित सम्मान समारोह में प्रदेश के 31 शिक्षकों को गवर्नर्स अवार्ड से सम्मानित किया।

राजभवन में हुए कार्यक्रम में प्रारम्भिक और माध्यमिक शिक्षा के 13-13 शिक्षकों को सम्मानित किया गया। इसके अलावा पहली बार संस्कृत शिक्षा के 5 शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया। प्रदेश के सभी 13 जिलों के एक-एक प्राथमिक और माध्यमिक के कुल 31 शिक्षकों को गवर्नर्स अवार्ड का सम्मान मिला। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने शिक्षक देश और उत्तराखंड का भविष्य बना रहे सभी शिक्षकों को बधाई दी। भारत रत्न, महान वैज्ञानिक और देश के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का जिक्र किया।कहा कि शिक्षक बच्चों को इतने बड़े सपने दिखाएं कि वह सोने न पाएं। बेटियों की शिक्षा पर विशेष जोर देते कहा कि शिक्षक उन्हें ज्ञान और अनुशासन दें। क्योंकि बेटियां आगे बढेंगी तो दो-दो घरों का मान बढ़ाएंगी।राज्यपाल ने शिक्षकों को पीएम के मन की बात की किताब, स्वामी विवेकानन्द की जीवनी, प्रशस्ति पत्र और 10 हजार रुपये देकर पुरस्कृत किया।

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने इंसान के जीवन में ईश्वर, माता-पिता और शिक्षक की भूमिका को अद्वितीय बताया।बोर्ड परीक्षाफल के लिये शिक्षकों की प्रशंसा की।बच्चे कुम्हार की कच्ची मिट्टी की तरह हैं। गुरु ही उसे आकार देते हैं। लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं कि आए दिन छोटे बच्चों के साथ कलियुगी गुरुओं की घिनौनी हरकतों की खबरों के कारण ये पेशा कलंकित होता रहता है।

—ब्यूरो रिपोर्ट, एपीएन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here