सड़क किनारे जमी मिट्टी को अवैध तरीके से काटने और पेड़ों को असमय मौत देने का खेल उत्तराखंड में बदस्तूर जारी है। ये करतूत दो हाथ और पैरों वाले इंसानों से भरे लोक निर्माण विभाग और उसके ठेकेदार की है। भारी बरसात के सीजन में भी लोक निर्माण विभाग और उसके ठेकेदार ने भूमि कटान के साथ ही बेशकीमती पेडों को क्षति पहुंचाकर लैंडस्लाइड को न्योता दे दिया है। पौड़ी के कंडोलिया पार्क से रांसी स्टेडियम को जाने वाली सडक पर लोक निर्माण विभाग और उसके ठेकेदार द्वारा बांज, बुंरास और चीड प्रजाति के पेडों को नुकसान पहुंचाया गया हैं। सडकों के किनारे लोक निर्माण विभाग की ये करतूत साफ देखी जा सकती है।

इस दौरान वन विभाग के आदेशों को ताक पर रख दिया गया। साथ ही कई वृक्षों को उखाड कर फेंक दिया गया।इससे पर्यावरण को भारी छति पहुंची है।ये सारा खेल कंडोलिया से रांसी स्टेडियम और क्यूकालेश्वर महादेव जाने वाली सडक चौडीकरण के नाम पर खेला गया है। आने-जाने वाले लोगों की जिंदगियों को दांव पर लगा दिया गया है। इससे जाहिर है कि, पौड़ी में लोक निर्माण विभाग और उसके ठेकेदारों की मनमानी चरम पर हैं।

डीएम पौड़ी ने भी इसे सरासर गलत बताया और पूछने पर स्वीकार किया कि भूमि और पेड़ों के कटान की अनुमति वन विभाग ने दी ही नहीं थी। ऐसे में डीएम ने पीडब्ल्यूडी और उसके ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई का दावा किया है।

पौड़ी में लोक निर्माण विभाग और उसके ठेकेदार की मनमानी काफी बढ़ गई है। प्रशासन की नाक के नीचे अवैध काम हो रहे हैं लेकिन उसे खबर ही नहीं मिलती। ऐसे में अब समय लोक निर्माण विभाग के गैरजिम्मेदार अधिकारियों और विभागीय ठेकेदार पर सख्त कार्रवाई का है।

ब्यूरो रिपोर्ट,एपीएन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here