उत्तर प्रदेश के अधिसंख्य इलाकों में जारी मूसलाधार बारिश से पिछले 24 घंटे में कम से कम 45 लोगों की मृत्यु हो गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री ने शनिवार को अधिकारियों को निर्देश दिये कि पुरानी और जर्जर इमारतों को तत्काल खाली करा लिया जाये ताकि मकान ढहने की स्थिति में जनहानि से बचा जा सके। सहारनपुर और मेरठ में भारी बरसात के चलते शनिवार सुबह मकान ढहने से पांच बच्चों समेत आठ लोगों की मृत्यु हो गयी।

भारी बरसात के कारण सूबे में खासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जनजीवन प्रभावित हुआ है। जलभराव के चलते स्कूलों को बंद कर दिया गया है। निचले इलाकों में पानी घरों में प्रवेश कर गया है जबकि सडकों पर जमा पानी से यातायात बाधित हुआ है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के चलते वर्षा जनित हादसों में मारे गये लोगों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के साथ ही राहत एवं बचाव कार्य तेज करने के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं।

सरकारी प्रवक्ता ने यहां बताया कि श्री योगी ने सहायता के अलावा सम्बन्धित जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने जिलों में भारी वर्षा से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य युद्धस्तर पर संचालित करें। उन्होंने घायलों की समुचित चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए प्रभावितों के लिए तत्काल राहत और पुनर्वास के इन्तजाम करने के भी निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री ने मृत व्यक्तियों के परिजनों के प्रति सहानुभूति व्यक्त करते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में राज्य सरकार प्रभावितों के साथ है और उनकी हर सम्भव मदद की जाएगी। उन्होंने राहत और पुनर्वास कार्यों के प्रभावी संचालन के निर्देश देते हुए कहा कि भारी वर्षा से क्षतिग्रस्त अवस्थापना सुविधाओं की मरम्मत का कार्य तत्काल प्रारम्भ किया जाए।

उन्होंने कहा कि राहत कार्यों में किसी भी प्रकार की शिथिलता और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पिछले 24 घंटे के दौरान भारी वर्षा के कारण हुये हादसों में राज्य के अलग अलग हिस्सों में कम से कम 45 लोगों  की मृत्यु हो गयी जबकि सैकडों मकान जमीदोज हो गये। सहारनपुर में छह,आगरा में पांच और मैनपुरी में चार लोगों की मृत्यु हो गयी। इसके अलावा हापुड और मेरठ में छह ,कासगंज,एटा और मुजफ्फरनगर में दो-दो,बरेली और संभल में दो, कानपुर देहात,मथुरा,मुरादाबाद,गाजियाबाद,रायबरेली,झांसी,जालौन,जौनपुर में एक एक लोगों की वर्षा जनित हादसों में जान चली गयी।

इस बीच, मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून पूर्व उत्तर प्रदेश में सक्रिय है जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में यह काफी सक्रिय हो चुका है जिसका चलते भारी वर्षा का क्रम जारी है। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में मथुरा में 19 सेमी बारिश रिकार्ड की गयी जबकि कासगंज में 18 सेमी, अलीगढ में 13 सेमी,गौतमबुद्धनगर में 10 सेमी वर्षा हुयी। इसके अलावा बाराबंकी,बदायूं,सहारनपुर और फिरोजाबाद में नौ सेमी बारिश हुई जबकि रविदास नगर और गोरखपुर में आठ सेमी वर्षा हुई।

                                        साभार- ईएनसी टाईम्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here