अमेरिका में भारतीय दूतावास ने ‘पे एंड स्टे’विश्वविद्यालय वीजा घोटाले में अमेरिकी अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किए गए 129 भारतीय छात्रों की मदद के लिए 24/7 हॉटलाइन सर्विस शुरू की है। गौरतलब है कि अमेरिका में रहने के लिए अमेरिकी यूनिवर्सिटी के फर्जी दस्तावेज बनाने आरोप में 130 विदेशियों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें 129 भारतीय हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ट्वीट कर बताया, ‘हिरासत में लिए गए भारतीय स्टूडेंट्स की मदद करने के लिए सभी संसाधनों का इस्तेमाल किया जा रहा है और अमेरिकी सरकार के साथ बातचीत की जा रही है। हिरासत स्टूडेंट्स की मदद करना हमारी पहली प्राथमिकता है।’


भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने बताया कि दो नंबर 202-322-1190 और 202-340-2590 चौबीसों घंटे सेवा में रहेंगे। गिरफ्तार स्टूडेंट के दोस्त और परिजन दूतावास से cons3.washington@mea.gov.in पर सम्पर्क कर सकते हैं। इस फ्रॉड का भंडाफोड़ होने के बाद प्रभावित स्टूडेंठट की मदद के लिए एक नोडल ऑफिसर को तैनात किया गया है। यह ऑफिसर इससे संबंधित सभी मामलों में कॉर्डिनेट करेंगे।

इमीग्रेशन ऐंड कस्टम्स एन्फोर्समेंट ने 30 स्टूडेंट्स को फर्जी यूनिवर्सिटी से गिरफ्तार किया गया है। फ्रॉड का भंडाफोड़ करने के लिए यह फेक यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड ने बनाई थी। इसे अब बंद कर दिया गया है। इतनी बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स के गिरफ्तार होने से भारतीय छात्रों में अफरा-तफरी का माहौल है। जांचकर्ताओं का कहना है कि इन स्टूडेंट्स ने यह जानते हुए यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया कि इसके प्रोग्राम गैर-कानूनी हैं। अधिकारियों का कहना है कि हिरासत में रखे जाने के अलावा इन स्टूडेंट्स को निर्वासित भी किया जा सकता है। इतनी बड़ी संख्या में स्टूडेंट को ट्रैकिंग डिवाइस के साथ हाउस अरेस्ट किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here