गरीबों के इलाज के लिए शुरु की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना को उन्हीं के कैबिनेट मंत्री पलीता लगाने में लगे हुए है। इसकी बानगी उत्तर प्रदेश के कानपुर में देखने को मिली है। यूपी के कैबिनेट मंत्री सतीश महाना के परिवार को गरीबों के लिए लॉन्च की गई स्वास्थ्य योजना में लाभार्थी बनाया गया है। यही नहीं योजना के तहत उन्हें भी बाकायदा इसका आईडी नंबर (093300273770037015900063) भी मिला है।

बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं, जब किसी मंत्री का नाम इस योजना में शामिल हुआ है। इससे पहले भी इस योजना में कई ऐसे लोगों का नाम शामिल पाया गया है, जो शहर के अमीर लोगों में शामिल हैं।

हालांकि कैबिनेट मंत्री महाना को जैसे ही उनका नाम आयुष्मान योजना में शामिल होने की जानकारी मिली वैसे ही उन्होंने तत्काल इसके खिलाफ एक्शन लिया। मंत्री ने कानपुर के जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत को पत्र लिखकर अनुरोध किया कि वे और उनके परिवार इस योजना की पात्रता श्रेणी में नहीं आते हैं। इसलिए योजना से उनका और उनके परिवार के लोगों का नाम तत्काल हटा दिया जाए।
महाना ने आगे लिखा है कि यह भी पता किया जाए कि जिन लोगों ने उनका नाम इस योजना की सूची में दर्ज कराया है, वे कौन हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ उन्होंने कार्रवाई करने को कहा है।

गौरतलब है कि आयुष्मान योजना को 23 सितंबर को प्रधानमंत्री ने रांची से लॉन्च किया था। इस योजना के तहत ऐसे लोगों को 5 लाख का मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराया जाना है, जो गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर हैं। लेकिन अफसरों की लापरवाही से अब उन लोगों को इसका लाभार्थी बनाया जा रहा है, जो इसके पात्र ही नहीं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here