सुप्रीम कोर्ट के आधार कार्ड की अनिवार्यता पर अहम फैसले के बाद भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) टेलिकॉम कंपनियों की ओर से ई-केवाईसी के लिए इसके इस्तेमाल को रोकने की कोशिशों में जुट गया है। इसमें दूरसंचार कंपनियों से पूछा गया है कि अब मोबाइल सिमकार्ड के सत्यापन के लिए होने वाले आधार कार्ड नंबर के इस्तेमाल को कैसे रोका जाएगा। इस पर जवाब देने के लिए टेलिकॉम कंपनियों को 15 दिन का समय दिया गया है।

आपको बता दं कि UIDAI की तरफ से टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स (TSP) को एक सर्कुलर जारी किया गया है। जिन कंपनियों से जवाब मांगा गया है उनमें एयरटेल, रिलायंस जियो, वोडाफोन आईडिया के साथ अन्य कुछ कंपनियां भी शामिल हैं।

सर्कुलर में लिखा है, ‘सभी कंपनियों से कहा जाता है कि वह 26 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट की ओर से आधार पर लिए गए फैसले को ध्यान में रखते हुए जल्द-से-जल्द एक्शन लें।’ अब कंपनियों को 15 अक्टूबर 2018 तक जवाब दाखिल करना है।

सुप्रीम कोर्ट ने एक ऐतिहासिक फैसले में आधार की संवैधानिक वैधता बरकरार रखी थी, लेकिन कई मामलों में आधार की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि बैंक अकाउंट, मोबाइल सिम, प्राइवेट सेक्टर, स्कूल ऐडमिशन, नीट, सीबीएसई, यूजीसी आदि में आधार की अनिवार्यता नहीं होगी। वहीं आईटी रिटर्न, सरकारी स्कीमों के तहत सब्सिडी लेने के लिए आधार की जरूरत होगी।

आपको बता दें कि आधार की अनिवार्यता को 31 याचिकाओं के जरिए चुनौती दी गई थी और इस पर करीब चार महीने तक बहस चली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here