पाकिस्तान अपनी करतूतों से बाज नहीं आ रहा है। पाकिस्तान ने बीती आधी रात को एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन किया और गोलीबारी की। पाकिस्तान की ओर से इस गोलीबारी में बीएसएफ के ASI सत्य नारायण यादव  और कांस्टेबल विजय कुमार पांडेय शहीद हो गए, जबकि 7 नागरिक घायल हो गए। घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

शहीद दोनों बीएसएफ के जवान उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। सत्य नारायण यादव देवरिया के रहने वाले हैं और वह 1987 से बीएसएफ में थे। वहीं विजय कुमार ने 2012 में बीएसएफ ज्वाइन किया था और वह फतेहपुर के रहने वाले थे।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया की पाकिस्तानी रेंजर्स ने अखनूर और परगवाल इलाके में सुबह भारी गोलीबारी की इसी दौरान दो जवानों की मौत हो गई। जिसका भारतीय जवानों ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया।

फिलहाल पाकिस्तानी रेंजर्स की ओर से जम्मू-कश्मीर के अखनूर सेक्टर में फायरिंग की जा रही है और मोर्टार दागे जा रहे हैं। वहीं, भारतीय सुरक्षा बल भी पाकिस्तानी रेंजर्स को मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। पाकिस्तान द्वारा अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगातार मोर्टार दागे जा रहे हैं। वह सीमावर्ती रिहायशी इलाकों को भी निशाना बना रहा है।

वहीं, पाकिस्तानी गोलाबारी को देखते हुए अखनूर सेक्टर के परगवाल के लोगों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया गया है। साथ ही अरनिया और आरएस पुरा बॉर्डर इलाके के स्थानीय लोगों को भी अलर्ट किया गया है।

पाकिस्तान ने ऐसे समय में गोलीबारी की है जब वह पिछले दिनों सीजफायर को लागू करने पर सहमत हुआ था।  दोनों देशों के डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन्स (डीजीएमओ) ने जम्मू-कश्मीर में एलओसी और अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर शांति सुनिश्चित करने के प्रयास में संघर्ष विराम समझौते को पूरी तरह लागू करने पर 29 मई को सहमति जताई थी।

बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ”पाकिस्तान ने 2003 के समझौते का ‘अक्षरशः’ पालन करने पर सहमत होने के बावजूद जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया।” वहीं पाकिस्तान ने इस साल कम से कम 46 बार सीजफायर का उल्लंघन किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here