भारत ने ट्विटर इंडिया को जमकर फटकार लगाई है। जम्मू-कश्मीर को चीन का हिस्सा दिखाए जाने को लेकर माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्वीटर पर भारत ने नाराजगी जाहीर की है।

ट्विटर ने लेह की भौगोलिक स्थित को समझाते हुए उसे पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना का हिस्सा बता दिया था।

भारत सरकार ने फटकार लगाते हुए कहा, देश की संप्रभुता और अखंडता का सम्मान करने का ट्विटर की हर कोशिश अस्वीकार्य है। इस तरह की कोई भी हरकत बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

ट्विटर की इस हरकत को देखते हुए आईटी मंत्रालय के सचिव अजय साहनी  ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी को सख्त शब्दों में एक खत लिखा है।

साहनी ने कहा कि इस तरह की कोई भी कोशिश न केवल ट्विटर के मान-सम्मान को कम करती है बल्कि एक दूसरे से जुड़ने का माध्यम होने के नाते इसकी ट्रांसपेरेंसी की कटघरे में खड़ा करता है।

साहनी ने अपने खत में ट्विटर को लेह केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख का मुख्यालय है। खत में कहा गया है कि लद्दाख और जम्मू-कश्मीर दोनों भारत के मुख्य व अविभाज्य अंग हैं तथा भारत के संविधान से प्रशासित हैं।

सरकार ने ट्विटर को भारतीय नागरिकों की भावनाओं का ख्याल करने को कहा है। सरकार ने यह भी साफ कहा है कि भारत की संप्रभुता व अखंडता का असम्मान करने का ट्विटर का कोई भी प्रयास (जैसा कि मानचित्र के मामले में किया गया है), पूरी तरह से गैरकानूनी और अस्वीकार्य है। 

बढ़ते विवाद को देखते हुए ट्विटर ने एख बयान जारी कर कहा कि इस तकनीकी खामी के बारे में रविवार को पता चला और हम इसकी संवेदनशीलता समझते हैं और उसका सम्‍मान करते हैं। टीमों ने तेजी से जांच कर जियोटैग के मसले को सही कर दिया है।

jk

बता दें कि इससे पहले फरवरी माह में गूगल मैप में जम्मू-कश्मीर का दो नक्शा दिखाई दे रहा था। इस पर भी काफी विवाद हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here