कोरोना वायरस का कहर भारत में लगातार बढ़ते जा रहा है। भारत में दूसरी लहर तेजी से फैल रही है। एक दिन के भीतर 2 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। वहीं 1 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। बढ़ते संक्रमण के कारण देश में फिर से लॉकडाउन जेसै हालात उत्पन्न हो गए हैं। कई राज्य में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। वहीं मुंबई, मध्यप्रदेश और दिल्ली में वीकेंड लॉकडाउन लगाया है। यानी कि, जनता को पांच दिन काम करना होगा और अन्य दिन घर में ही निकालने होंगे। इस बीच जनता के मनोरंजन की तैयारी पूरी तरह है।

दर्शकों की भारी डिमांड पर एक बार फिर से रामानंद सागर की ‘रामायण’ स्क्रीन पर वापस लौट रही है। इससे पहले बीते साल लॉकडाउन के दौरान ही धारावाहिक ‘रामायण’ का री-टेलीकास्ट हुआ था। वहीं अब एक बार फिर से ये धार्मिक शो री-रिलीज हो चुका है। इस शो की रिलीज टाइमिंग और चैनल के बारे में जानकारी सामने आई है।

अरुण गोविल, सुनील लहरी, दीपिका चिखलिया, अरविंद त्रिवेदी समेत कई दिग्गज स्टार्स से सजे धारावाहिक रामायण को स्टार भारत पर रिलीज किया जा रहा है। इस चैनल के ऑफिशियल ट्विटर एकाउंट पर जानकारी दी गई है। जिसमें बताया गया है कि ‘पावन हो जाएगा मन, जब प्रभु श्रीराम के होंगे दर्शन। देखिए #रामायण #ramayan हर शाम 7 बजे’। यहां देखें ये पोस्ट-

बता दें कि इससे पहले 2020 में ‘रामायण’ और ‘महाभारत’ जैसे 80s और 90s के दौर के सुपर-डुपर हिट धार्मिक सीरियल दोबारा रिलीज किया गया था। जिसे लॉकडाउन के दौरान जबरदस्त व्यूज मिले थे। ये शो टीवी के सबसे ज्यादा टीआरपी पाने वाले सिरियल में शामिल हो गया था। ये धारावाहिक 1987 में शुरू हुआ था। इस दौरान दर्शक अपने सारे काम-काज छोड़कर इस सीरियल को पूरी श्रद्धा से देखते थे।

बता दें कि, रामायण एक बार फिर टीवी पर वापसी कर रहा है तो, इस बीच रामायण को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह का दावा किया जा रहा है। हम आप को कुछ प्वाइंट बता रहे हैं जिसके जरिए आप समझ जाएंगे कि, सोशल मीडिया पर क्या कहा जा रहा है। हालांकि, एपीएन न्यूज इन बातों की पुष्टि नहीं करता है।

1- रामानंद सागर कृत रामायण” को “MYTHOLOGICAL SERIAL”के रुप में जून 2003 को लिमका बुक रिकार्ड में नाम दर्ज कर लिया गया था ।

2-रामायण में जब जूनियर कलाकारों की जरूरत पड़ती थी तो ढोल नगाड़े बजाकर गांव गांव जाकर कलाकार भर्ती किए जाते थे

3- पाँच महाद्वीपों में दिखाई जाने वाली रामायण को विश्व भर में 65 करोड़ से ज्यादा दर्शकों ने देखा था।

4-हर हफ्ते रामायण की ताजा कैसेट्स दूरदर्शन ऑफिस पर भेजे जाते थे कहीं बाहर तो यह कैसेट प्रसारण से आधे घंटे पहले ही दफ्तर पहुंचते थे।

5-जब रामायण में रावण की मृत्यु होती है तो रावण का पात्र अरविंद त्रिवेदी के गांव में शोक मनाया जाता है।

6- रामायण” भारत का पहला एकमात्र ऐसा धारावाहिक था । जो 45 मिनट Broadcast होता था । बाकी अन्य सिरियल 30 मिनट ही प्ले होते थे वो भी विज्ञापन के साथ ।7- भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त “रामायण” का पहला ऐपीसोड भारतीय सरकारी चैनल “दुरदर्शन” पर 24 जनवरी 1987 को प्रसारित किया गया था ।

8-सुचना प्रसारण विभाग के सर्वे मे पाया गया कि रामायण धारावाहिक जब शुरू होता था । तो भारत के 99% टी.वी. पर प्रसारित होता था ।

9- “रामायण” भारत का एकलोता टी.वी. धारावाहिक था । जिस दौरान पब्लिक ट्रान्सपोर्ट जाम हो जाता था ।

10-भारत के कुछ हिस्सों में “रामायण” ऐपीसोड आने के समय से पहले लोग अपने जुते-चप्पल उतार देते थे । वे उन्हे भगवान का पुरा दर्जा देते थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here