PM मोदी की अध्यक्षता में होने वाली नीति आयोग परिषद की बैठक में इन राज्यों के मुख्यमंत्री नहीं लेंगे हिस्सा, जानें कौन-कौन हैं शामिल…

0
49
PM Modi
PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज दिल्ली में हो रही नीति आयोग परिषद की बैठक में सात मुख्यमंत्री शामिल नहीं हो रहे हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भाग नहीं लेने के लिए स्वास्थ्य कारणों का हवाला दिया है और केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने उनकी अनुपस्थिति का कोई विशेष कारण नहीं बताया है।

अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को पीएम को पत्र लिखकर केंद्र के हालिया अध्यादेश पर बैठक का बहिष्कार करने की घोषणा की और आरोप लगाया कि देश में सहकारी संघवाद का “मजाक” बनाकर रख दिया गया है।

पंजाब के भगवंत मान ने केंद्र को पत्र लिखकर कहा है कि वह पंजाब के हितों पर ध्यान नहीं दे रहा है, इसलिए वह बैठक का बहिष्कार करेंगे। पिछली बैठक में, पिछले साल अगस्त में, मुख्यमंत्री ने ग्रामीण विकास निधि (आरडीएफ), पराली जलाने और किसानों की चिंताओं के मुद्दों को उठाया था, उनका कहना है कि केंद्र ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया। मान ने इसे केवल “फोटो सेशन” कहते हुए अपने नोट में कहा है कि बैठक में भाग लेने का कोई फायदा नहीं है जब तक लंबित मुद्दों पर ध्यान नहीं दिया जाता है।

तीन अन्य प्रमुख विपक्षी नेता – तेलंगाना सीएम के चंद्रशेखर राव, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी बैठक में शामिल नहीं हो रहे हैं।

सरकारी सूत्रों ने कहा है कि मुख्यमंत्रियों द्वारा नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठकों का बहिष्कार करना राज्य के विकास का बहिष्कार करने के बराबर है। सूत्रों ने कहा कि गवर्निंग काउंसिल की बैठक (जीसीएम) में सौ से अधिक महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

निम्नलिखित मुद्दों पर रोडमैप तैयार किया जाएगा: विकसित भारत @ 2047, एमएसएमई पर जोर, बुनियादी ढांचा और निवेश, नियम-कानूनों को कम करना, (v) महिला अधिकारिता, (vi) स्वास्थ्य और पोषण, (vii) ) कौशल विकास, और (viii) क्षेत्र के विकास और सामाजिक बुनियादी ढाँचे के लिए गति शक्ति।

शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने कहा है कि अगर गैर-भाजपा मुख्यमंत्री बैठक का बहिष्कार कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि केंद्र उनके साथ ठीक से व्यवहार नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा, “जो कोई भी केंद्र की बात नहीं मान रहा है, नीति आयोग उनकी मांगों को नहीं सुन रहा है।”

गौरतलब है कि पीएम मोदी शनिवार को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में नए कन्वेंशन सेंटर में ‘विकास भारत @ 2047: टीम इंडिया की भूमिका’ की थीम पर नीति आयोग की आठवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। नीति आयोग के अध्यक्ष के तौर पर पीएम मोदी बैठक की अध्यक्षता करेंगे। वह 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य, कौशल विकास, महिला सशक्तिकरण और बुनियादी ढांचे के विकास से संबंधित मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here