जाने माने उद्योगपति एलन मस्क अब भारत में कदम रखने जा रहे हैं। वे भारत में अपना कारोबार शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं। एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला ने भारत में प्रवेश कर लिया है।

टेस्ला ने आधिकारिक रूप से बेंगलुरु में पंजीकरण किया है। कंपनी का ऑफिस बेंगलुरु क्लब के सामने रिचमंड सर्कल जंक्शन पर स्थित है। टेस्ला यहां लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण और कारोबार करेगी।

भारत में रोजगार के अवसर को बढ़ाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही एलन मस्क से मुलाकात कर चुके हैं। कंपनी के भारत में आने से प्रदूषण की समस्या भी खत्म होने केे आसार है। वहीं टेक्नोलॉजी के मामले में देश तरक्की की राह पर आगे बढ़ेगा।

प्रधानमंत्री मोदी के लंबे मुलाकात के बाद अब कंपनी देश में कदम रखने जा रही है। जिससे कई लोगों को रोजगार मलिगा।

tesla

खबरों के मुताबिक, कंपनी ने 1.5 करोड़ की पूंजी के साथ पंजीकृत किया है। टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड 8 जनवरी को बेंगलुरु में पंजीकृत हुई। वैभव तनेजा, वेंकटरंगम श्रीराम और डेविड जॉन फेंस्टीन इसके निदेशक हैं। तनेजा टेस्ला में CFO हैं, जबकि फेंस्टीन टेस्ला में ग्लोबल सीनियर डायरेक्टर, ट्रेड मार्केट एक्सेस हैं।

बता दें कि भारत में टेस्ला के आने की चर्चा पिछले साल से थी। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अक्टूबर में एक ट्वीट में कहा था कि उनकी कंपनी 2021 में भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी इसकी पुष्टि करते हुए कहा था कि टेस्ला अगले साल भारत में अपना कामकाज शुरू करेगी। उन्होंने कहा था कि भारत में अगले पांच साल में दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादक बनने की क्षमता है।

rkljklj

बताया जाता है कि इस साल से टेस्ला अपना ऑपरेशन्स शुरू कर देगी। भारत में बेंगलुरु से बिजनेस शुरू करने वाली इस कंपनी का रजिस्ट्रेशन नंबर 142975 है। 

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने टेस्ला का स्वागत किया है। वहीं, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कर्नाटक ग्रीन मोबिलिटी की ओर भारत की यात्रा का नेतृत्व करेगा। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता टेस्ला जल्द ही भारत में बेंगलुरु में एक रिसर्च एंड डेवलपमेंट यूनिट के साथ अपना परिचालन शुरू करेगी। मैं एलन मस्क का भारत में स्वागत करता हूं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, टेस्ला अपनी कार के ‘Model 3’ को ही भारतीय बाजार में उतार सकती है। इसके अंदर 60Kwh की Lithium ion बैटरी पैक दिया गया है। वहीं गाड़ी की टॉप स्पीड 162mph है। यह कार 0-60km की रफ्तार 3.1 सेकेंड्स में पकड़ सकती है। इसकी कीमत करीब 55 लाख रुपये हो सकती है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here