कल शाम दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में सेना ने लश्कर को एक बड़ा झटका देते हुए उसके कमांडर व 10 लाख के इनामी जुनैद मट्टू उर्फ जुनैद कांदरू समेत दो आतंकियों को मार गिराया।  जिसके बाद आतंकी जुनैद की मौत से बौखलाए लश्कर ने अनंतनाग के अच्छाबल में  पुलिस दल पर घात लगाकर हमला किया जिसमें  एक एसएचओ समेत छह पुलिसकर्मी शहीद हो गए हैं।

हालांकि खबर यह भी है कि लश्कर-ए-तैयबा के खूंखार आतंकियों ने पुलिसकर्मियों के चेहरे पर भी गोलियां मारी और उनके हथियार छीनकर फरार हो गए।  पुलिस के अधिकारियों की माने तो हमले के पीछे पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का हाथ होने का संदेह है। उसने अरवनी मुठभेड़ का बदला लेने के लिए यह हमला कराया है।

दरअसल शुक्रवार सुबह पुलिस को तीन से चार आतंकियों के अरवनी गांव में छिपे होने की खबर मिली जिसके बाद सुरक्षाबलों ने उनके ठिकाने का रुख किया। संदिग्ध ठिकानों की घेराबंदी शुरू की गई तो मस्जिदों से लोगों को घरों से बाहर निकालने का एलान शुरू हो गया। लोग भड़काऊ नारेबाजी व पथराव करने लगे। इस बीच आतंकियों ने जवानों पर गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने पथराव कर रही भीड़ से निपटते हुए एक आतंकी को मार गिराया। इसी के बाद हिंसक प्रदर्शन तेज हो गए। इस दौरान क्रॉस फायरिंग हुई जिसमें मोहम्मद अशरफ खर व अहसान डार (14) नामक दो नागरिकों की मौत हो गई। दोपहर ढाई बजे आतंकी ठिकाना बने दो मकान एक जोरदार धमाके के साथ आग की लपटों में घिर गए। इसके बाद ग्रामीणों ने दोबारा पथराव शुरू कर दिया। मारा गया जुनैद कुलगाम और आजाद, पांपोर का निवासी था। उधर, अन्य स्थानों पर इस मुठभेड़ के विरोध में हुई हिंसक झड़पों में आठ सुरक्षाकर्मियों सहित 20 लोग घायल हो गए।

वहीं आइजीपी मुनीर अहमद खान का कहना है कि “आतंकी जुनैद मट्टू और आजाद अहमद मारे गए हैं, लेकिन अभी हमें उनके शव नहीं मिले हैं। इसलिए पक्की पुष्टि शवों की बरामदगी के बाद ही होगी।” आपको बता दें कि जुनैद ने ही गत रोज बोगुंड में पुलिसकर्मी की हत्या की थी।

फिलहाल कश्मीर में सरकार ने  3जी और 4जी टेलीफोन व इंटरनेट सेवाओं को बंद करते हुए श्रीनगर-बनिहाल रेल सेवा को भी अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है। इसके साथ ही श्रीनगर के पांच थाना क्षेत्रों में निषेधाज्ञा घोषित कर दी गई है। वादी के सभी शिक्षण संस्थानों में एक दिन का अवकाश घोषित करने के साथ कश्मीर विश्वविधालय में आज होने वाली सभी परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here