बंगलादेश स्थित दो जिहादी समूह जमात उल मुजाहिदीन बंगलादेश (जेएमबी) तथा अनसारुल इस्लाम के साथ कुछ अन्य छोटे समूह इस वर्ष होने वाले आम चुनाव से पहले अपनी गतिविधियों को बढाने के लिए एकजुट होने की फिराक में है। बंगलादेश की राजधानी ढाका तथा यहां की रिपोर्टों के अनुसार आतंकवादी लोकप्रिय और प्रगतिशील अवामी लीग के नेताओं, सुरक्षा अधिकारियों, प्रशासनिक अधिकारियों, स्वतंत्र ब्लागर्स तथा विकास योजनाओं के काम में लगे विदेशियों को को अपना निशाना बना सकते हैं।

भारत सरकार के सूत्रों ने बताया बांग्लादेश में आतंकवादी समूहों का विस्तार करने की योजना मुख्य रूप से घरेलू राजनीतिक गतिविधियों में शामिल है। इसमें खासकर खालिदा जिया की बंगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के भ्रष्टाचार के मामलों में लिप्त होने की बाद उनकी पार्टी हाशिये पर चली गयी है।

ढाका स्थित अंग्रेजी अखबार द डेली स्टार की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि खुफिया विभाग ने गृह मंत्रालय को इस संबंध में सतर्क करते हुए कहा कि चुनाव से पहले देश में अराजकता की स्थिति पैदा करने के लिए अतिवादी जिहादी समूह एक प्लेटफार्म पर आने की फिराक में हैं। खुफिया विभाग के अतिरिक्त उप महानिदेशक मोहम्मद मुनिरुज्जमा के हवाले से अखबार ने लिखा है कि खतरा है तथा हम लोग पूरी तरह सतर्क हैं और इसे लेकर तैयारी जोरों पर है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि आतंकवादी समूह तथा इस्लामिक स्टेट रोहिंग्या की दुर्दशा का हवाला देकर लोगों को एकजुट करने का इस्तेमाल कर सकते हैं।

साभार – ईएनसी टाईम्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here